अल्मोड़ा: विभिन्न प्रांतों के सोलह यात्रियों ने किए ओम पर्वत के दर्शन 

अल्मोड़ा: विभिन्न प्रांतों के सोलह यात्रियों ने किए ओम पर्वत के दर्शन 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ओम पर्वत की यात्रा करने के बाद से देश भर के श्रद्धालुओं में इस यात्रा को लेकर क्रेज बढ़ रहा है। पीए मोदी की इस यात्रा के बाद प्रदेश सरकार और उत्तराखंड टूरिज्म के सहयोग से संचालित हेली दर्शन योजना के तहत सोमवार को सीमांत जिले पिथौरागढ़ की नैनी सैनी हवाई पट्टी से देश के विभिन्न प्रांतों के सोलह श्रद्धालुओं ने एमआई 17 हेलीकॉप्टर से उड़ान भरकर आदि कैलाश, ओम पर्वत और ज्योलिंगकांग के दर्शन किए। यह सभी श्रद्धालु गुजरात, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, दिल्ली और हरियाणा से इस यात्रा में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे थे। 

सोमवार को सीमांत जिले पिथौरागढ़ की नैनीसैनी हवाई पट्टी से हेली दर्शन की इस पहली यात्रा का आगाज हुआ। यात्रा शुरू होने से पूर्व देश के विभिन्न प्रांतों से आए इन श्रद्धालुओं में इस यात्रा के प्रति खासा उत्साह दिखाई दिया। रूद्राक्ष एविएशन, ट्रिप टू टैंपल और केएमवीएन के सहयोग से संचालित इस यात्रा के लिए सुबह साढ़े नौ बजे के आसपास एमआई हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। नौ पुरुष और सात महिला श्रद्धालुओं को इस दौरान करीब दो घंटे आदि कैलाश और आेम पर्वत की हवाई यात्रा कराई गई। यात्रा से लौटने के बाद भी श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह था।

यात्रियों ने बताया कि उन्होंने आदि कैलाश और ओम पर्वत के पहली बार दर्शन किए। जिससे वह काफी अविभूत हैं। श्रद्धालुओं ने कहा कि वह अपने इस अनुभव और भगवान शंकर के निवास स्थल आदि कैलाश की जानकारी अपने शहर के लोगों को देंगे। ताकि अधिक से अधिक लोग इस यात्रा में शामिल हो सकें। इस मौके पर नैनी सैनी एअरपोर्ट बम बम भोले के जयकारों से गूंज उठा।

श्रद्धालुओं ने इस दौरान जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग और एअर अथॉरिटी के प्रयासों की भी जमकर सराहना की। जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति चंद्र ने बताया कि सीमांत जिले में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की तमाम संभावनाएं हैं। इसलिए इस योजना से शीघ्र स्थानीय होम स्टे संचालकों को भी जोड़ा जाएगा। जिसे पलायन के साथ साथ बेरोजगारी की समस्या भी दूर हो सकेगी। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि सोमवार की सफल यात्रा के बाद अब दूसरा बैच तीन अप्रैल को आदि कैलाश और ओम पर्वत के दर्शन काे उड़ान भरेगा। 

यात्रा दल में संयुक्त मजिस्ट्रेट आशीष कुमार, व्यासदेव राणा, जनकृत आचार्य, आचार्य एकता, यवन मेहता, भावनाबेन मेहता, रमाबेन रावल, जिगनेषा रावत, आनंद गोखले, अपूर्व गोखले, अर्पणा गोखले आदि शामिल रहे। 

पंद्रह अप्रैल से शुरू हाेगी पांच दिवसीय यात्रा 
उत्तराखंड टूरिज्म और केएमवीएन के सहयोग से अब पंद्रह अप्रैल से प्रदेश सरकार की पांच दिवसीय हेली यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। इस यात्रा के तहत पहले दिन श्रद्धालुओं को दिल्ली से पिथौरागढ़ की यात्रा सड़क मार्ग से कराई जाएगी। दूसरे दिन श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर से गुंजी ले जाया जाएगा।

जबकि तीसरे दिन श्रद्धालु गुंजी से ज्योलिंगकांग तक की हवाई यात्रा करेंगे। इस दौरान उन्हें एटीबी के माध्यम से पार्वती सरोवर, शिव पार्वती मंदिर और आदि कैलाश के दर्शन का मौका मिलेगा। चौथे दिन श्रद्धालु गुंजी से नाबीढ़ांग तक हवाई यात्रा करेंगे और वहां उन्हें आेम पर्वत के दर्शन कराए जाएंगे। रात्रि विश्राम नाबी, गुंजी और नपल्व्यू में कराया जाएगा। पांचवें दिन श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से गुंजी से पिथौरागढ़ वापस पहुंचेंगे।