बरेली: Periods के दिनों में परेशानियों से मिलेगी राहत, इन बातों का रखें खास ख्याल

बरेली: Periods के दिनों में परेशानियों से मिलेगी राहत, इन बातों का रखें खास ख्याल

बरेली, अमृत विचार। पीरियड्स के दौरान अक्सर कई लड़कियों को विभिन्न तरह का दर्द और मूड स्विंग्स का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी यह दर्द इतना बढ़ जाता है। जिसे झेल पाना भी मुश्किल हो जाता है। जिससे राहत दिलाने के लिए हम आपके लिए लाए हैं एक्सपर्ट्स की राय, जिसे जानकर आपको पीरियड्स में होने वाली समस्याओं से राहत मिल सकती है।

महावारी में दर्द और उसका नियंत्रण
इसको लेकर जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अल्पना सक्सेना बताती हैं कि माहवारी के दौरान थोड़ा दर्द होना एक सामान्य बात है क्योंकि शरीर से खून निकलने के लिए बच्चेदानी में लगातार सिकुड़ने और ढीले होने की प्रक्रिया चलती रहती है। हॉर्मोंस में बदलाव होने के कारण भी दर्द कभी-कभी बहुत बढ़ जाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी लड़कियों को हर बार में दर्द हो। 

अगर दर्द हो तब भी, ऐसी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि निम्न बातें अपनाने से दर्द को दूर किया जा सकता है, ऐसे में पेट की गर्म सिकाई करें। इसके साथ ही पेट पर धीरे-धीरे हल्की मालिश करें। हल्की-फुल्की कसरत करें, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहे। अगर चाय पीते हो तो अदरक वाली गर्म चाय पिएं। इसके अलावा आप गर्म पानी भी पी सकते हैं। वहीं भर पेट भोजन करने के बाद खुश रहें। अगर फिर भी दर्द ठीक न हो तो एएनएम या डॉक्टर की सलाह से दवा भी ली जा सकती है।

पीरियड्स में तनाव से बचें
पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द और गुस्से की सबसे बड़ी वजह तनाव है। जो महिलाएं अक्सर तनाव में रहती हैं उन्हें पीरियड्स से पहले दर्द ज्यादा होता है। ऐसी महिलाएं लाइफस्टाइल बदलकर पीरियड्स के दर्द से राहत पा सकती हैं।

मूड स्विंग्स को पहचानें
पल में गुस्सा, पल में रोना, पल में खुशी, पीरियड्स से महिलाओं में ऐसे मूड स्विंग्स साफ नजर आते हैं। आज भी कई महिलाएं पीरियड़्स से पहले होने वाले मूड स्विंग्स के बारे में नहीं जानती।

पीरियड्स एंग्जाइटी के लक्षण
पीरियड्स एंग्जाइटी के लक्षण आमतौर पर एक जैसे होते हैं, लेकिन हर महिला में इसका लेवल अलग होता है। कुछ महिलाओं में पीरियड्स एग्जाइटी का असर बहुत ज्यादा दिखाई देता है और कुछ में इसके लक्षण पता भी नहीं चलते हैं। लाइफ स्टाइल बदलकर पीरियड्स एग्जाइटी को काफी हद तक कम किया जा सरकता है।

यह भी पढ़ें- Bareilly News: मकान का छज्जा गिरने से बच्चों समेत 11 लोग घायल, 4 की हालत गंभीर