अमेठी: खरीद के दूसरे दिन मंडल में जायस में हुई पहले किसान से खरीद

अमेठी: खरीद के दूसरे दिन मंडल में जायस में हुई पहले किसान से खरीद

अमेठी, अमृत विचार। मंडी में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने के बाद पहले दिन कोई भी किसान गेहूं लेकर मंडी में नहीं पहुंचा। गेहूं पूरी तरह से नहीं पकने की वजह से एक सप्ताह तक गेहूं के मंडी में आने की संभावना कम है। कहीं कहीं कटाई शुरू ही गई है। खरीद के दूसरे दिन भी मंडल भर में किसी किसान ने गेहूं लेकर क्रय केंद्र पर नहीं पहुंचा। लेकिन उत्कृष्ठ किसान जायस मंडी के विपणन की शाखा पर गेहूं तौल कराने पहुंचा। प्रथम किसान के आवक से अधिकारियों ने क्रय केंद्र पहुंचकर किसान का हौसला अफजाई बढ़ाते हुए फूल मालाओं से स्वागत किया। 

खरीद के दूसरे दिन भी अमेठी ही नहीं मंडल भर में कहीं किसान क्रय केंद्र पर लेकर गेहूं की तौल कराने नहीं पहुंचा। इसकी मुख्य वजह गेहूं का न पकना माना जा रहा है। पछुआ हवा के न चलने से गेहूं अभी पके नहीं है। पिछले दो दिनों से पछुआ हवा के चलने से अक्सर गेहूं की हुई बुआई से फसलें पकने लगी है। कहीं कहीं किसानों ने कटाई भी शुरू कर दी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी सप्ताह भर बाद ही गेहूं की कटाई रफ्तार बना सकेगी। इसके अलावा गेहूं खरीद को लेकर मार्केट कमेटी ने खरीद एजेंसियों को तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिए हैं। किसानों की आवक न होने से क्रय केंद्र सुने पड़े हैं। वहीं मंडल की पहली खरीद अमेठी के जायस मंडी में स्थित विपणन की शाखा पर हुई। सुबह जब थाना क्षेत्र जायस के गांव बेरारा निवासी किसान मार्तण्ड प्रताप सिंह गेहूं लेकर क्रय केंद्र पहुंचे तो प्रभारी गदगद नजर आए। किसान की आवक से खुशी केंद्र प्रभारी ने सूचना उच्च अधिकारियों को दी। मंडल में पहली गेहूं की खरीद को लेकर अधिकारी भी उत्सुक नजर आए। करीब दोपहर साढ़े 12 बजे आरएफसी अशोक कुमार पाल, आरएफएमओ सत्येन्द्र पांडेय, डीएफएमओ संतोष कुमार द्विवेदी के साथ जायस मंडी स्थित विपणन की शाखा पर पहुंचे। अधिकारियों ने विधि विधान से केंद्र पर पूजा अर्चन के बाद किसान का हौसला बढ़ाते हुए फूल मालाओं से स्वागत करते हुए गेहूं की तौल शुरू कराई। आरएफसी अशोक कुमार पाल ने बताया कि इस सत्र में मंडल की यह पहली खरीद है। उन्होंने बताया कि किसान मार्तण्ड प्रताप सिंह से 33 कुन्तल गेहूं की खरीद कर शुरुआत कर दी गई है। इस दौरान केंद्र प्रभारी चंद्र केश यादव, सत्य प्रकाश राय सहित तमाम लोग मौजूद रहे। 

बोले जिम्मेदार 
मंडी में किसानों का गेहूं खरीद को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सोमवार को खरीद प्रक्रिया के पहले दिन मंडी में कोई भी किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचा। खरीद के दूसरे दिन मंगलवार को एक किसान ने गेहूं की तौल कराई है। किसानों को खरीद में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। -संतोष कुमार द्विवेदी आरएफएमओ

ये भी पढ़ें -'पक्षी मेरे मेहमान' अभियान की हुई शुरुआत-घरों में पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था करेगी बहराइच की जनता