पीलीभीत: मतदाताओं के घर पहुंचेगी वोटर गाइड, जान सकेंगे ईवीएम से मतदान के तौर-तरीके, बीएलओ करेंगे वितरण

पीलीभीत: मतदाताओं के घर पहुंचेगी वोटर गाइड, जान सकेंगे ईवीएम से मतदान के तौर-तरीके, बीएलओ करेंगे वितरण

पीलीभीत, अमृत विचार: पिछले लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए प्रशासन हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। वहीं निर्वाचन आयोग भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दे रहा है। ऐसे में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए घर-घर वोटर गाइड बुक का वितरण किया जाएगा। आठ पन्ने की वोटर गाइड में ईवीएम से वोटिंग करने संबंधी जानकारी दी गई है। मतदाता इस वोटर गाइड को पढ़कर बिना किसी दिक्कत के वोट डाल सकेंगे।

पीलीभीत-बहेड़ी लोकसभा सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में 67.20 फीसदी मतदान हुआ था। ऐसे में लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। मतदान केंद्रों पर जाकर मतदाताओं को ईवीएम के माध्यम से कैसे मतदान करना है, इसके लिए मतदाताओं को वोटर गाइड उपलब्ध कराई जाएगी। 

निर्वाचन आयोग से 291000 वोटर गाइड की खेप जिले में आ चुकी है। हिंदी में प्रकाशित इस वोटर गाइड को संबंधित बीएलओ के माध्यम से मतदाता पर्ची के साथ घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। वोटर गाइड में ईवीएम से मतदान के तौर-तरीको को विस्तृत तरीके से बताया गया है। साथ ही मतदान के लिए पहचान के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले आईडी प्रूफ, मतदान केंद्र की जानकारी करने के लिए वेबसाइट, वोटर हेल्पलाइन नंबर आदि की जानकारी भी दी गई है।

वोटर गाइड का वितरण निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक किया जाएगा। गाइड लाइन के मुताबिक एक हाउस होल्ड में एक से अधिक वोटर गाइड का वितरण नहीं किया जाएगा। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट बीएलओ द्वारा वितरित वोटर गाइड वितरण की रैंडम जांच करेंगे।  वहीं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी वोटर गाइड का गहन अनुश्रवण करेंगे, यदि आवश्यकता होगी तो अतिरिक्त स्टाफ लगाकर निर्धारित समय के भीतर वितरण कराएंगे। वितरण के बाद सभी बीएलओ और सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दी गई जिम्मेदारी का प्रमाण पत्र देना होगा।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाताओं के घर-घर जाकर वोटर गाइड का वितरण शुरू कराया जा रहा है। 14 अप्रैल तक मतदाता पर्ची के साथ ही वोटर गाइड का वितरण किया जाना है। इसको लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है--- ऋतु पुनिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री की सभा को लेकर मची खलबली, कमिश्नर- एडीजी और आईजी भी पहुंचे पीलीभीत...सभास्थल के लिए देखी जमीन