कैप्टन बाबा! स्वतंत्रता सेनानियों ने उतारा था मौत के घाट, अब कब्र पर चढ़ती है सिगरेट और शराब, जानें क्या है इतिहास

कैप्टन बाबा! स्वतंत्रता सेनानियों ने उतारा था मौत के घाट, अब कब्र पर चढ़ती है सिगरेट और शराब, जानें क्या है इतिहास

प्रशांत मिश्र/लखनऊ, अमृत विचार। आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा की राजधानी लखनऊ में एक ऐसी कब्र है जिस पर फूल और अगरबत्ती नहीं सिगरेट और शराब चढ़ाई जाती है। यह कब्र मूसा बाग में स्थित है। कब्र पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और कैप्टन बाबा के नाम से मशहूर इस मजार पर सिगरेट और शराब चढ़ा कर अपनी मन्नतें मांगते हैं। ‌लोगों का ऐसा मानना है कि कैप्टन बाबा की मजार पर सिगरेट और शराब चढ़ाने से मुरादे पूरी होती हैं। ‌

4

ये है इतिहास 

मूसा बाग में स्थित इस कब्र का अपना इतिहास है यह कब्र 21 मार्च 1858 में बनाई गई थी। बताते हैं यह कब्र अंग्रेजी अफसर कैप्टन एफ वेल्स की है जो अंग्रेजी सेना में बड़ा अधिकारी था। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान क्रांतिकारी अंग्रेजी सेवा के बीच हुए संघर्ष में कैप्टन की मौत हो गई थी जिसके बाद 21 मार्च 1958 को मूसा बाग में उसकी कब्र बनाई गई। ‌ जो आज कैप्टन बाबा के नाम से मशहूर है और लोग यहां पर सिगरेट और शराब चढ़ाते हैं।

7

मान्यताएं

मजार को लेकर यह मान्यताएं हैं कि कैप्टन बाबा को सिगरेट व शराब काफी पसंद थे। ऐसे में श्रद्धालु उनकी कब्र पर पहुंचकर सिगरेट और शराब चढ़ाते हैं। ‌ कब्र पर सिगरेट लेकर पहुंचे अभय सिंह ने बताया कि वह पिछले लंबे समय से बाबा की कब्र पर आ रहे हैं उन्हें कब्र के इतिहास के बारे में तो पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन उनका मानना है कि बाबा को सिगरेट चढ़ाने से उनकी मुरादे पूरी होती हैं। 

यह भी पढ़ें:-बहराइच: महिला का फंदे से कमरे में लटकता मिला शव, पुलिस ने फोरेंसिक टीम के किया साथ घटनास्थल का मुआयना