आवास बनवाने में चौथे नंबर पर आया अपना Kannauj...कभी 37वें नंबर पर था जनपद, एक महीने में हुई बेहतर प्रगति

आवास बनवाने में चौथे नंबर पर आया अपना कन्नौज

आवास बनवाने में चौथे नंबर पर आया अपना Kannauj...कभी 37वें नंबर पर था जनपद,  एक महीने में हुई बेहतर प्रगति

कन्नौज, अमृत विचार। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में वर्ष 2023-24 की जिले की सूबे में चौथी रैंक आई है। लाभार्थियों को किस्त देने के बाद निर्माण कार्य भी तेजी से कराया गया, जिससे करीब एक महीने में रैंकिंग में सुधार हुआ। बताया गया है कि आवास के मामले में कन्नौज का नंबर 37वां था।

पीएम आवास बनवाने में प्रदेश में पहले स्थान पर गौतम बुद्ध नगर, दूसरे पर गाजियाबाद, तीसरे पर अमरोहा व चौथे पर कन्नौज है। हालांकि तीन नंबर तक जो जिले आए हैं, उसमें कन्नौज के सापेक्ष 10 फीसदी भी लक्ष्य नहीं है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 33,385 आवासों का लक्ष्य दिया गया। उसके सापेक्ष 33,380 को पहली किस्त, 33,335 को दूसरी और 33,243 तीसरी किस्त मिली।

33,311 आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो गया। यह प्रगति 99.78 फीसदी है। इसी तरह सीएम आवास योजना ग्रामीण का लक्ष्य 1890 आवासों का है। उसके सापेक्ष खाता सत्यापन व जांच 1889 का हुआ। पहली किस्त 1888 लाभार्थियों को मिली। दूसरी किस्त 1884 व तीसरी किस्त 1864 को दी गई। 1883 आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो गया। कुल प्रगति 99.63 फीसदी है। पहले स्थान पर बुलंदशहर, दूसरे पर अमरोहा व तीसरे पर हापुड़ है। चौथे पर कन्नौज आया है। 

साइट निरीक्षण में कन्नौज पांचवें नंबर पर

साइट का अधिकारियों की ओर से निरीक्षण करने में कन्नौज पांचवें स्थान पर है। जिले का लक्ष्य 1560 है इसके सापेक्ष 1903 प्रगति हुई जो 121.99 फीसदी है। पहले नंबर पर बाराबंकी, दूसरे पर बुलंदशहर, तीसरे पर वाराणसी और चौथे पर सोनभद्र है।

जिले में कार्यभार ग्रहण करने के बाद विकास कार्यों को समीक्षा हुई। जिन विभागों में कोई दिक्कत थी, उसे दूर किया गया। आवास के मामले में सूबे में कन्नौज की रैंक 37 थी, जो अब टाइप फाइव के अंदर चौथे नंबर पर आया है। सचिवों को भी कार्य तेजी से पूरे करने के निर्देश दिए गए थे। जो भी विकास कार्य होंगे, उनको तेजी से पूरा कराया जाएगा।- रामकृपाल चौधरी, सीडीओ 

ये भी पढ़ें- Alvida Jumma 2024: Kanpur में अलविदा जुमा की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट...CCTV और ड्रोन कैमरों से हो रही निगरानी

 

ताजा समाचार

बरेली: ट्रेन की चपेट में आने से बुजुर्ग की मौत, घर से दूध की थैली लेने निकले थे
Kanpur: दो घंटे में ही मिल सकेगी टीबी की रिपोर्ट; GSVM में आई एमजीआईटी-960 मशीन, जल्द शुरू होगी जांच
Mouni Roy Photos : मौनी रॉय ने ब्लैक ड्रेस में कराया फोटोशूट, कातिल आदाओं पर फिदा हुए फैंस
मुख्तार अंसारी के फातिहा में शामिल होने संबंधी अब्बास अंसारी की याचिका सूचीबद्ध करेगा सुप्रीम कोर्ट
Farrukhabad: जूठे बर्तन नहीं साफ करेगा तो क्या दफ्तर में काम करेगा...थानाप्रभारी ने चौकीदार को दी धमकी, ऑडियो वायरल
रायबरेली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने किया नामांकन