लखनऊ: नहीं पड़ेगा हार्ट अटैक, बचने का उपाय बता रहे विशेषज्ञ 

लखनऊ: नहीं पड़ेगा हार्ट अटैक, बचने का उपाय बता रहे विशेषज्ञ 

लखनऊ, अमृत विचार। हार्ट अटैक समेत हृदय की अन्य गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। यदि दिल से संबंधित कोई बीमारी होने वाली है, तो उसकी जानकारी पहले ही की जा सकती है। वह भी महज एक जांच के जरिये। यह कहना है नई दिल्ली से आये डॉ. नीरज भल्ला का। वह शनिवार को केजीएमयू में आयोजित सीएमई को संबोधित कर रहे थे। 

डॉ. नीरज भल्ला के मुताबिक हृदय संबंधी बीमारियों की जानकारी के लिए ट्रॉप-टी जांच कराई जाती है। यह खून की जांच होती है, लेकिन उससे भी बेहतर जांच ट्रॉप-आई है। इस जांच के जरिये समय रहते हृदय की गंभीर बीमारियों को जाना जा सकता है और लोगों को होने वाली कार्डियक इंजरी से बचाया जा सकता है।

वहीं इस दौरान अहमदाबाद से आये डॉ. केतन पटेल ने माइल्ड ब्रेन इंजरी में क्लीनिकल डाइग्नोसिस के लिए जी फैप जांच की जा सकती है। खून की इस जांच से माइल्ड ब्रेन इंजरी की जानकारी आसानी से की जा सकती है। जिससे सीटी स्कैन और एमआरआई कराने के खर्च को भी कम किया जा सकता है।

दरअसल, हृदय और मस्तिष्क चोट मार्करों पर हालिया प्रयोगशाला अपडेट विषय पर केजीएमयू के डिपार्टमेंट आफ पैथोलॉजी की तरफ से इस सीएमई का आयोजन कराया गया था। सीएमई के संयोजक व पैथोलॉजी विभाग के डॉ. वाहिद अली ने बताया कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थित सेल्बी हाल में हृदय और ब्रेन इंजरी पर आई नवीन जांच और तकनीक पर चर्चा करने करीब 200 डॉक्टर पहुंचे थे।  इस सीएमई का आयोजन शैक्षणिक उत्कृष्टता और मरीजों की देखभाल में सुधार के लिए किया गया था।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: विश्व स्वास्थ्य दिवस कल, बढ़ता स्क्रीन टाइम बीमारियों को दे रहा न्योता