बदायूं: जिले में 1427 कोटे की दुकानों पर शुरू हुआ राशन वितरण

पहली बार ई- वेइंग मशीनों से किया जा रहा है राशन वितरण

बदायूं: जिले में 1427 कोटे की दुकानों पर शुरू हुआ राशन वितरण

बदायूं, अमृत विचार। राशन की दुकानों पर घटतौली रोकने के लिए ई-वेइंग मशीनें लगाई गईं। इन्हीं मशीनों से कार्ड धारकों में राशन का वितरण किया जा रहा है। लेकिन राशन वितरण करते समय बार-बार सर्वर फेल होने से कोटेदार परेशान रहे। राशन मिलने में देरी होने पर कार्डधारकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें घंटो लाइन में लगना पड़ रहा है। 

जिले की सभी तहसीलों में संचालित 1427 राशन की दुकानों पर ई- वेइंग मशीन के साथ जीपीएस वाली नई ई-पाश मशीन लगाई गईं हैं। शासन के निर्देश के बाद से बीते शनिवार से अप्रैल माह का राशन वितरण शुरू किया गया है। नई मशीनों से कोटेदारों को राशन वितरण में परेशानी उठानी पड़ रही है। जीपीएस युक्त नई ई-वेइंग मशीन के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं पर कुछ कोटेदारों को राशन वितरण में परेशानी उठानी पड़ती है। इसके अलावा पर्ची काटने वाली ई-पाश मशीन का सर्वर बार-बार फेल होने से उपभोक्ताओं को राशन मिलने में देरी होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें राशन प्राप्त करने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है। 

इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्रा ने बताया कि राशन वितरण के के दौरान कुछ राशन की दुकानों पर मशीनों में दिक्कतें आई थीं। उसे इंजीनियरों की मदद से ठीक कराया गया है। नई मशीनों के लगने व कुछ जानकारी के अभाव में दिक्कतें आ रही हैं। पर्ची निकलने में भी समय लग रहा है। इसलिए कोटेदारों और कार्ड धारकों को परेशानी हो रही है। 

विदित रहे कि मार्च माह के दौरान शासन की ओर से पूर्ति विभाग को ई-वेइंग मशीन उपलब्ध कराई गईं थीं। उनके संचालन के संबंध कोटेदारों को प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद भी कोटेदार उसका ठीक से संचालन नहीं कर पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- बदायूं: सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी को चुकाने होंगे 16 लाख परिवादी, उपभोक्ता फोरम ने दिया आदेश