शाहजहांपुर: 327 ने की उद्यमी बनने की कोशिश, 105 सफल

शाहजहांपुर: 327 ने की उद्यमी बनने की कोशिश, 105 सफल

शाहजहांपुर, अमृत विचार: युवाओं को नौकरी मांगने वाले की जगह नौकरी देने वाला बनाने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। योजना के तहत बीते वर्ष कुल 327 लोगों ने ऋण पाने के लिए आवेदन किया, जिनमे से 105 को ऋण मिला और यह उद्योग स्थापित कर नौकरी मांगने वाले की जगह पर नौकरी देने वाले बने। शेष 222 आवेदन करने वाले युवाओं को बैंक से ऋण नहीं मिल सका। ऐसे में उनका नौकरी देने वाला बनने का सपना फिलहाल सपना ही रह गया है। 

सीएम स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए निर्माण व सर्विस सेक्टर के लिए जिला उद्योग केंद्र से 25 लाख तक का ऋण 25 प्रतिशत के अनुदान पर दिया जाता है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 327 युवाओं ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत ऋण पाने के लिए जिला उद्योग केंद्र में आवेदन किया, लेकिन जैसा अनुमान था उस तरह से बैंकों से प्रतिउत्तर नहीं मिला। 

जिला उद्योग केंद्र से फाइलें बैंकों को भेज दी गईं, लेकिन समय से पास नहीं हो सकीं। इसके बाद आवेदक और जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। तमाम प्रयायसों के बाद भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जा सके। पूरे वित्तीय वर्ष में छह करोड़ 86 लाख 96 हजार रुपये के लोन के लिए 327 फाइलों को बैंकों में भेजा गया। इनमें मात्र दो करोड़ 18 हजार 97 हजार की स्वीकृति के साथ 105 लोगों का ऋण मिल सका। 

शेष की फाइलें निरस्त होने के चलते आवेदकों को मायूसी हाथ लगी। बताया जा रहा है कि योजना के मानक काफी ज्यादा जटिल बनाए गए हैं। इसके तहत 18 से 40 साल तक की उम्र होनी चाहिए। हाईस्कूल पास व किसी योजना का लाभ नहीं मिला होना चाहिए, तभी पात्र माना जाता है। इसी तरह के तमाम अन्य कड़े नियम बनाए गए हैं, जिन पर आवेदक खरे नहीं उतर पाते हैं। 

बीते वित्तीय वर्ष में दो करोड़ 18 लाख 97 हजार का लाभ लोगों को दिया गया। योजना का प्रचार-प्रसार अधिक होने से अधिक आवेदन आए थे--- अरुण पांडेय, सहायक विकास प्रबंधक।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: 2019 के रण में सपा और बसपा ने दी भाजपा को टक्कर, 2024 में बाजी मारेगा कौन?

ताजा समाचार

'मोदी के परिवार का हिस्सा होना अपराधियों के लिए सुरक्षा की गारंटी': राहुल गांधी का मोदी पर तीखा हमला
Unnao: उम्र देख कर अंदाजा मत लगाइयों, क्या कह रहे हो छोरे तेरे यार के चर्चें बहुत दूर दूर तक हैं...असलहे के साथ रील बनाते युवक का Video वायरल
सलमान खान फायरिंग केस: आरोपी अनुज ने की आत्महत्या, इलाज के दौरान तोड़ा दम
लखनऊ: इंडिया गठबंधन के सपा प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा ने किया नामांकन, जुलूस में उमड़ी भीड़
बरेली: इंदिरा मार्केट में कपड़ों की तीन दुकानों में लगी भीषण आग, मची भगदड़
अल्मोड़ा: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पास प्रतिशत में इजाफा, 33 होनहारों ने मेरिट सूची में बनाई जगह