पीलीभीत: निष्पक्ष और सकुशल चुनाव संपन्न कराने को तैयारियां पूरी, हर विधानसभा में 10-10 मॉडल मतदान केंद्र और दो-दो पिंक बूथ

पीलीभीत: निष्पक्ष और सकुशल चुनाव संपन्न कराने को तैयारियां पूरी, हर विधानसभा में 10-10 मॉडल मतदान केंद्र और दो-दो पिंक बूथ

पीलीभीत, अमृत विचार: पीलीभीत लोकसभा सीट पर निष्पक्ष एवं सकुशल चुनाव संपन्न कराने को तैयारी की जा चुकी है। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल के साथ सीआरपीएफ एवं पीएसपी के जवान भी मौजूद रहेंगे। बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम संजय कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव संबंधी तैयारियो की जानकारी दी।

पीलीभीत लोकसभा सीट पर प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है। पोलिंग पार्टियों की रवानगी से  पहले जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम संजय कुमार सिंह ने गांधी सभागार में प्रेस कांफ्रेंस कर चुनावी तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि बूथों तक शत प्रतिशत मतदाताओं को ले जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी बूथों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त करा ली गई है। 

प्रत्येक विधानसभा में 10-10 मॉडल मतदान केंद्र एवं दो-दो पिंक बूथ बनाए जाएंगें। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बीएलओ के माध्यम से घर-घर मतदाता पर्चियों का वितरण कराया जा चुका है। जनपद में 11229 ऐेसे मतदाता चिन्हित किए गए हैं जो वर्तमान में व्यवसाय व अन्य कारणों से बाहर है। ऐसे मतदाताओं की सूची बूथवार तैयार कर पीठासीन अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी ताकि इनमें से किसी मतदाता के मतदान दिवस के दिन उपस्थित होने पर उसका सत्यापन गहनता से कराया जा सके। 

दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र में रैंप एवं व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। जनपद के 762 बूथों की वेबकॉस्टिंग एवं 60 अन्य बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उन्होंने पोलिंग पार्टियों की रवानगी के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मंडी परिसर से गुरुवार को 1521 बूथों के लिए पोलिंग रवाना की जाएगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

सुरक्षा व्यवस्था के बंदोवस्त किए गए हैं। पुलिस बल के साथ सीआरपीएफ की 27 कंपनी व एक प्लाटून और पीएसी की एक कंपनी व एक प्लाटून लगाई गई है। संसदीय क्षेत्र में 18,31,699 मतदाता 1924 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतु पूनिया, एएसपी विक्रम दहिया आदि मौजूद रहे।

जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के पास रिजर्व में रहेगी दो-दो ईवीएम
चुनाव को लेकर 14 जोनल एवं 102 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। इसके अलावा विधानसभावार एक-एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। प्रत्येक जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास दो-दो ईवीएम रिजर्व में रहेगी।

इसको लेकर विधानसभा पीलीभीत एवं बरखेड़ा के लिए कलेक्ट्रेट में अस्थाई स्ट्रांगरूम बनाया गया है। विधानसभा पूरनपुर एवं बीसलपुर के लिए सबंधित तहसील में अस्थाई स्ट्रांगरूम बनााए गए हैं।  प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक मास्टर ट्र्रेनर रहेगा, ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की समस्या आने पर उसका तत्काल समाधान किया जा सके।

2262 सर्विस वोटरों को भेजे पोस्टल बैलेट
मतदान को लेकर जनपद के 2262 सर्विस वोटरों को ईटीपीबीएस के माध्यम से पोस्टल बैलेट भेजे जा चुके हैं। मंगलवार शाम तक 97 सर्विस वोटरों के मतपत्र प्राप्त भी हो चुके हैं। भेजे गए पोस्टल बैलेट में से मतगणना के दिन यानी चार जून को प्रात: आठ बजे तक मतपत्र प्राप्त किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: बरेली हाइवे पर बाइक सवार से 2.30 लाख बरामद, एफएसटी टीम ने पकड़ा...छानबीन में जुटी