प्रतापगढ़: एप से वोटर को मिलेगी सहूलियत, बढ़ेगा मतदान प्रतिशत

प्रतापगढ़: एप से वोटर को मिलेगी सहूलियत, बढ़ेगा मतदान प्रतिशत

प्रतापगढ़ अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में वोटर हेल्प लाइन एप से मतदाताओं को काफी सहूलियत मिलेगी। इस बार के चुनाव में कई एप मतदाताओं के लिए सहूलियत बनेंगे। तमाम ऐसे एप लांच किए गए हैं, जिनसे चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को काफी सुविधा मिलेगी। इनमें मतदाताओं के लिए सबसे उपयोगी वोटर हेल्प लाइन एप है। इससे उन्हें पता चल जाएगा कि बूथ पर कतार लगी है कि नहीं। सुविधाजनक होने के साथ - साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने में भी सहायक होगा।

लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। चुनाव नजदीक आते ही इसकी तैयारियों में तेजी आ गई हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव निर्वाचन आयोग डिजिटल तकनीक का भी प्रयोग कर रहा है। इससे जहां मतदाताओं को मतदान करने में सहूलियत होगी, वहीं पिछले चुनावों की अपेक्षा इस बार के चुनाव का मतदान प्रतिशत भी बढ़ेगा।  इस बार के चुनाव में निर्वाचन आयोग वोटर हेल्प लाइन एप लांच कर चुका है। 

इस एप के जरिये यह आसानी पता चल पाएगा कि बूथ पर भीड़ है कि नहीं। ऐसे में उस समय वह बूथ पर जाकर आसानी से वोट दे सकेंगे, जब मतदान केंद्रों पर भीड़ नहीं रहेगी। एप पर मतदाता अपना एपिक नंबर उसमें सबमिट करेंगे तो उन्हें बूथ से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। कड़ाके की धूप में इस बार लोकसभा चुनाव होगा। 

धूप व उमस से बचने के लिए तमाम लोग यह सोचते हैं कि कौन मतदान करने जाए। ऐसे तमाम सवाल उनके दिमाग में चलता रहता है। एप से इसका तत्काल समाधान हो जाएगा। एप मतदान प्रतिशत बढ़ाने में कारगर साबित होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनाव में मतदाता वोटर हेल्प लाइन एप का प्रयोग कर सकते हैं। उसमें तमाम तरह की जानकारी वह हासिल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:-गाजियाबाद में बोले सीएम योगी- सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार