रुद्रपुर: गर्मी बढ़ते ही बढ़ने लगी बिजली की डिमांड

रुद्रपुर: गर्मी बढ़ते ही बढ़ने लगी बिजली की डिमांड

रुद्रपुर, अमृत विचार। तराई में गर्मी बढ़ने के साथ ही तापमान में वृद्धि होने लगी है। इसके साथ ही बिजली की डिमांड भी बढ़ने लगी है। अप्रैल माह में बिजली की डिमांड 200 से 220 एमयू तक बढ़ गयी है। यह डिमांड मई-जून माह में 250 एमयू तक पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि अभी मांग के अनुरूप में यूपीसीएल की ओर से बिजली की कटौती नहीं की जा रही है।

यहां बता दें कि रुद्रपुर डिवीजन के तहत रुद्रपुर प्रथम, द्वितीय और किच्छा का क्षेत्र आता है। इस डिवीजन में उपभोक्ताओं की संख्या दो लाख के करीब है। इसमें घरेलू, कामर्शियल और इंडस्ट्रियल के उपभोक्ता शामिल हैं। वहीं पिछले एक सप्ताह से तराई में गर्मी बढ़ने के साथ ही तापमान में वृद्धि होने लगी है। विगत दिवस तराई का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था। गर्मी बढ़ने से लोगों ने घरों में पंखों के साथ ही एसी और कूलर भी चलाने शुरू कर दिए हैं। इससे बिजली की खपत भी धीरे-धीरे बढ़ने लगी है।

यूपीसीएल के अधिकारियों के अनुसार रुद्रपुर शहर में ठंड के मौसम में 200 एमयू बिजली की जरूरत होती है, जबकि मई-जून में यह डिमांड 250 एमयू तक पहुंच जाती है। अधिकारियों के अनुसार अप्रैल माह में गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की डिमांड भी बढ़ने लगी है। वर्तमान में 200 से लेकर 220 एमयू तक बिजली की डिमांड बढ़ गयी है। अधिकारियों के अनुसार फिलहाल अभी बिजली कटौती नहीं की जा रही है। ऐसी स्थिति तब बनेगी जब बिजली की डिमांड बढ़ने पर आपूर्ति कम होगी और फ्रीक्वेंसी 50 हर्ट्ज से घटकर 49.5 हर्ट्ज तक पहुंच जाएगी। यह कटौती ऋषिकेश कंट्रोल रूम से की जाएगी।

शहर में बिजली की डिमांड 200 एमयू से बढ़कर 200-220 एमयू पहुंच गयी है। मई-जून में यह डिमांड 250 एमयू तक पहुंच जाएगी। फिलहाल अभी बिजली की आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। इस कारण बिजली की कटौती नहीं की जा रही है। आने वाले दिनों में मांग के साथ बिजली की आपूर्ति कैसी रहेगी उसी के अनुसार बिजली की कटौती की जाएगी।

-शेखर चंद्र त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, यूपीसीएल रुद्रपुर डिवीजन