प्रतापगढ़ में बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, चार अवैध स्कूलों को कराया बंद, नौ को थमायी नोटिस

बिना मान्यता के स्कूलों के खिलाफ बीएसए सख्त, अधिकारियों ने नोटिस देकर वहां के बच्चों का सरकारी स्कूलों में कराया प्रवेश

प्रतापगढ़ में बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, चार अवैध स्कूलों को कराया बंद, नौ को थमायी नोटिस

प्रतापगढ़, अमृत विचार। बिना मान्यता के संचालित अवैध स्कूलों के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग सख्त हैं। बीएसए के निर्देश पर अधिकारियों ने अवैध रूप से संचालित चार स्कूलों को बंद कराया। नौ स्कूलों को नोटिस देकर वहां पढ़ने वाले बच्चों का प्रवेश सरकारी स्कूल में कराया।

बीएसए भूपेंद्र सिंह ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियाें को निर्देशित किया कि वह अपने क्षेत्र में पड़ताल कर अवैध रूप से संचालित विद्यालयों को चिन्हित करें,नोटिस देकर बंद कराएं। खंड शिक्षा अधिकारी नगर संजय यादव ने गुरुवार को सदर बाजार अंतर्गत बेल्हादेवी रोड पर स्थित खुशी एकेडमी का निरीक्षण किया। उस स्कूल की मान्यता नहीं थी, मौके पर 30 बच्चे मिले।

3
भूपेन्द्र सिंह,बीएसए प्रतापगढ़

 

खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल को बंद कराते हुए बच्चों का प्रवेश संविलियन  विद्यालय सदर बाजार में कराने का निर्देश देते हुए नोटिस दी। खंड शिक्षा अधिकारी गौरा अमित कुमार दुबे ने गौरा ब्लाक के तीन अमान्य स्कूलों को बंद करवाया। वहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का नामांकन पास के परिषदीय विद्यालयों में कराया। जिसमें कछरा पुल के पास चल रहे एक अमान्य विद्यालय को बंद कराया। बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालय मुआरधारगंज में कराया।

सुजहा गांव में चल रहे एक अमान्य विद्यालय को भी बंद कराकर बच्चों का नामांकन कंपोजिट विद्यालय सुजहा में कराया। जाजापुर में चल रहे हैं अमान्य विद्यालय को बंद कराकर यहां पढ़ने वाले बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालय जाजपुर में कराया।

इसी प्रकार खंड शिक्षा अधिकारी बिहार वंशीधर पांडेय ने बिना मान्यता के संचालित जेपी पब्लिक स्कूल भिटारा, मिश्रा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बिहार, केडी क्लासेस कानूपुर, आरएस शिक्षण संस्थान सरईनाहर सहित छह स्कूलों को नोटिस दी। खंड शिक्षा अधिकारी संड़वा चंद्रिका ने तीन स्कूलों को नोटिस दी है। बेसिक शिक्षा विभाग की कार्रवाई को लेकर अवैध स्कूल संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है।वहीं लोगों ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के अलावा माध्यमिक स्तर पर भी इस तरह की कार्रवाई की जरूरत है।

बिना मान्यता के अवैध रूप से संचालित विद्यालयों को बीईओ के माध्यम से चिन्हित किया जा रहा है। पांच विद्यालयों को बंद कराया गया है। वहां पढ़ रहे बच्चों का प्रवेश पास के परिषदीय विद्यालयों में कराया गया है। कुछ विद्यालयों को नोटिस दी गई है।गलत तरीके से संचालित विद्यालयों को पूर्णतः  बंद कर नौनिहालों का प्रवेश परिषदीय विद्यालयों में कराने की प्रक्रिया सतत चलती रहेगी.., भूपेन्द्र सिंह,बीएसए प्रतापगढ़।

यह भी पढ़ें:-नोएडा: अश्लील Video बनाकर ब्लैकमेल किए जाने से परेशान युवक ने की सुसाइड