UP Board Result: कुछ देर में जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

UP Board Result: कुछ देर में जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

प्रयागराज, अमृत विचार। यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट कुछ ही देर में आने वाला है। जिसको लेकर छात्रों में काफी उत्साह हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज 2:00 बजे जारी हो जाएगा। बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 2024 की परीक्षा में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के कुल 55,25,308 छात्राएं पंजीकृत थे, लेकिन इसमें से 51,99,308 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। बाकी परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। अब इन छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक हुई थी। 16 मार्च से मूल्यांकन शुरू होकर 31 मार्च तक पूरा कर लिया गया। आज यानी  शनिवार को 2.00 बजे यूपी बोर्ड का परिणाम घोषित किया जाएगा। बोर्ड से इस बार जल्दी परिणाम घोषित कर रहा है। यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकान्त शुक्ल ने बताया इस परीक्षा परिणाम को लेकर छात्र - छात्राओं में काफी उत्साह है। उन्हें बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। दो बजे परिणाम आ जायेगा। परिणाम आते ही टॉप 10 परीक्षा की सूची जारी की जाएगी।

ऑफिशियल वेबसाइट से रिजल्ट चेक करने की स्टेप्स

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in एवं upresults.nic.in पर विजिट करना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस भी कक्षा (10वीं या 12वीं) का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें। अब आपको नए पेज पर रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: कतर्नियाघाट जंगल में लगी आग फैली, वन अधिकारी मस्त