अयोध्या: 63 लाख की लागत से बना अमृत सरोवर सूखा, बच्चों ने बना लिया खेल मैदान

अयोध्या: 63 लाख की लागत से बना अमृत सरोवर सूखा, बच्चों ने बना लिया खेल मैदान

पूराबाजार/ अयोध्या, अमृत विचार। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अमृत सरोवर धूल धूसरित हो चुकी है। अकेले पूराबाजार ब्लाक में ही 54 में से केवल दो पंचायतों में निर्माण पूरा हुआ वह भी बदतर। इतना ही नहीं सरायरासी में 63 लाख की लागत से बना अमृत सरोवर सूखा पड़ा है। यह हाल तब है जब इन अमृत सरोवरों को ग्रामीण पिकनिक स्पाट के रूप में तब्दील किया जाना था। 
  
मनरेगा के तहत क्षेत्र के दर्जन ग्राम पंचायतों में तालाब बनाए गए थे, जो अब सूखे पड़े हैं। कई तालाबों में झाड़ियां तक उग आई हैं,  जहां जानवर इन्हें चरागाह बनाए हैं। जबकि कई तालाबों में बच्चे खेल का मैदान बना लिया है। मनरेगा के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा जल संचयन भूगर्भ जलस्तर को बढ़ाने के साथ मजदूरों को रोजगार देने के लिए आदर्श व अमृत जलाशयों का निर्माण कराना शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य था कि गाँव का पानी नालियों से बहकर इन तालाबों में पहुंचेगा, जिसके बाद जानवरों के पीने और सिंचाई के काम में इस्तेमाल किया जाएगा। इस पर लाखों रुपये भी खर्च किए गए लेकिन जमीन पर एक भी तालाब सही हालत में नहीं है। बताया जाता है कि खुदाई, बैरीकेडिंग और उनके किनारे वृक्षारोपण के नाम पर लाखों रुपए खर्च भी हुए हैं लेकिन अधिकांश तालाब सूखे पड़े हैं। इतना ही नहीं इनमें डाले गये इनलेट व आउटलेट पाइप खुले में हैं। वृक्षारोपण के नाम पर लगाए गए पौधे सूख गए हैं। कई तालाबों के किनारे बैठने के लिए लगाई गईं सीमेन्ट की बेंच भी टूट चुकी हैं। 

63 लाख की लागत का अमृत सरोवर पड़ा है सूखा 
सरायरासी में अमृत सरोवर का निर्माण जिला पंचायत निधि से कराया गया था। जिसकी लागत लगभग 63 लाख आई। अब एक बूंद पानी न होने के कारण बच्चों ने खेल का मैदान बना लिए है। शीलापटों पर मोटे मोटे अक्षरों से तालाब के विषय में लिखी गई बाते तो अभी भी अपनी चमक लिए हुई है लेकिन अमृत सरोवर की रौनक बेदम हो चली है।अगल बगल की जगहों पर गंदगी हैं और झाड़ियाँ उग आई हैं। 

एडीओ पंचायत ने झाड़ा पल्ला 
एडीओ पंचायत पूरा धनजीत से बात हुई तो उन्होंने धन का अभाव बताते हुए जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लिया। पूछा गया कि मनरेगा का कार्य तो हमेशा चलता रहता है तो जवाब था कि मनरेगा का भी पेमेंट रुका हुआ है। बताया इसलिए ग्राम प्रधानों ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। जिससे अमृत सरोवर का कार्य अधूरा पड़ा है।

ये भी पढ़ें - Loksabha election 2024: यूपी में सुबह 11 बजे तक 24.31 प्रतिशत हुआ मतदान, 8 लोकसभा सीट पर डाले जा रहे वोट