कासगंज: शिक्षा के क्षेत्र में हावी है माफिया, स्कूलों की सांठगांठ से हो रहा खेल

कासगंज: शिक्षा के क्षेत्र में हावी है माफिया, स्कूलों की सांठगांठ से हो रहा खेल

DEMO IMAGE

गंजडुंडवारा, अमृत विचार: स्कूल खुलते ही पुस्तकों की दुकानों पर नौनिहालों की किताबें खरीदने के लिए अभिभावकों की भीड़ लगातार लग रही है। यह नजारा हर बड़ी और ठेका प्राप्त फिक्स दुकानों पर आम है।

सरकारी आदेश की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है और विभाग के जिम्मेदार मौन है। अभिभावक निजी विद्यालयों, प्रकाशकों और दुकानदारों के बंदरबाट के बीच पिस रहे हैं। ये सभी मिलकर मजबूर अभिभावको की जेब पर डाका डाल रहे हैं। निजी स्कूल पूरी तरह से अपनी मनमानी पर उतर आए हैं।

निजी स्कूल संचालकों ने कापी-किताबों और ड्रेस के लिए दुकानों से सेटिंग कर रखी है। किताबें और पाठ्यक्रम के नाम पर कमीशनखोरी का खेल चल रहा है। नामचीन विद्यालयो मे मंहगी पुस्तके चलाकर अभिभावको का दोहन किया जा रहा है। इन स्कूल संचालकों व दुकानदार माफियाओं पर शिक्षा विभाग का कोई अंकुश नहीं है।जिससे अभिभावको की जेब पर बोझ पढ रहा है।
------
ऐसे चलता है साठगाठ का खेल
एनसीईआरटी की बुक मूल्य और विद्यार्थी पर बोझ के हिसाब से ठीक है और शिक्षा विभाग से इन्हे ही विद्यालय में उपयोग लाए जाने के निर्देश है और अभिभावक इनसे बोझ की मार से भी बच सकते हैं। लेकिन स्कूल्स संचालक क्वालिटी और कंटेंट की दुहाई देकर सांठगांठ के चलते प्राइवेट पब्लिशर्स की महंगी बुक्स को निश्चित दुकानदार से खरीदने के लिए पैरेंट्स को मजबूर करते हैं। पैरेंट्स भी हर साल 500 का सिलैबस तीन से चार हजार रुपए तक में खरीदने को मजबूर हो जाते हैं। जिससे स्कूल संचालको को सांठगांठ के चलते 50 से 60 फीसद ये दुकानदार व पब्लिर्कश देते है।वही मजबूर अभिभावक इसके बोझ तले ही दब जाते है।

हर साल होता है करोडो का खेल
किताबों के कारोबार से प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए के वारे-न्यारे हो रहे हैं।क्यों कि कुछ बड़े प्राइवेट पब्लिकेशर है जिनकी जनपद के 50 से 100 निजी स्कूलो से साठ गाठ है।इन स्कूलो में बच्चों की गिनती की जाए तो हजारो बच्चे इन स्कूलों में पढ़ते हैं।प्रति छात्र अगर 1500 रुपए का भी सेट माना जाए तो यह आंकड़ा करोड़ो रुपए में पहुंच जाता है।

एनसीईआरटी पुस्तकों के मूल्य (रुपए में)
कक्षा सेट की कीमत-
नर्सरी से 5 – 600 रुपए तक
6 से 8 – 800 तक
9 से 12 – 1000 तक

पुस्तकों के मूल्य निजी पब्लिशर्स 
कक्षा सेट की कीमत-
नर्सरी से 5 – 1500 से 2300
तक6 से 8 – 2500 से 5000 तक
9 से 12 – 4000 से लेकर 6000 तक

यह भी पढ़ें- कासगंज: सोरों में अखिलेश यादव बोले- हमारी संजीवनी है संविधान, इसकी भक्षक बन रही भाजपा