हल्द्वानी: ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी वितरित होंगी निशुल्क पुस्तकें

हल्द्वानी: ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी वितरित होंगी निशुल्क पुस्तकें

हल्द्वानी, अमृत विचार। नए शिक्षण सत्र के शुरू होने के बाद भी राजकीय विद्यालयों में शिक्षा विभाग की ओर से निशुल्क पुस्तकें नहीं मिली हैं। जबकि कुछ दिनों बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश होने वाला है। ऐसे में शिक्षा विभाग का दावा है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी निशुल्क पुस्तकें वितरित की जाएंगी। 

शैक्षिक सत्र 2024-25 में राजकीय और सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में पुस्तकें देने का काम शुरू हो गया है। विद्यालयी शिक्षा के महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने जारी पत्र में कहा कि पाठय पुस्तकें छपवाने का काम जारी है। 25 मई तक जिले के मुख्यालयों और भंडार गृहों में सभी पाठ्य पुस्तकों की आपूर्ति कर दी जाएगी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश 26 मई से शुरू हो जाएगा। इसलिए अवकाश के दौरान भी पुस्तकें उपलब्ध कराने का काम किया जाएगा। उन्होंने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पुस्तकों के भंडारण के साथ ही अवकाश के दौरान भी पुस्तकें वितरित करने की व्यवस्था करें।

उल्लेखनीय है कि नया सत्र शुरू हुए करीब सवा माह का समय हो गया है। इसके बावजूद शिक्षा विभाग राजकीय विद्यालयों में निशुल्क पुस्तकों की व्यवस्था नहीं करवा पाया है। शिक्षा विभाग स्वयं कह रहा है कि पुस्तकें देने का काम ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी किया जाएगा। ऐसे में अनुमान है कि कई विद्यार्थियों को पुस्तकें सत्र शुरू होने के दो माह बाद ही मिल पाएंगी।