हल्द्वानी: करना चाहते हैं आदि कैलाश यात्रा...तो जल्द भरिए ये फार्म..

हल्द्वानी: करना चाहते हैं आदि कैलाश यात्रा...तो जल्द भरिए ये फार्म..

हल्द्वानी, अमृत विचार। उत्तराखंड में इन दिनों आदि कैलाश यात्रा शुरू हो गई है। आदि कैलाश भगवान शिव और मां पार्वती का निवास स्थान है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार आदि कैलाश पंच कैलाशों में से एक है। हिंदू धर्म में ओम पर्वत और आदि कैलाश को बहुत पवित्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यहां का व्याप्त ब्रह्मांडीय ऊर्जा किसी भी व्यक्ति को बदल सकती है। इसके दर्शन मात्र से आपका अंतर्मन शुद्ध और शांत हो सकता है। आज हम इस यात्रा से जुड़े सभी छोटी-बड़ी चीजों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। पीएम मोदी के यहां पहुंचने के बाद इस स्थान का विश्व पटल पर एक बड़ी पहचान मिली है।

वहीं कुमाऊं मंडल विकास निगम इस यात्रा का आयोजन करवाता आ रहा है जो पूरी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए बेहतर पैकेज के साथ एक यादगार पल आपको देता है। 

यह यात्रा रोमांच और चुनौतियों से तो भरपूर है ही वहीं बेहद खूबसूरत रास्तों से गुजरने का अनुभव भी। इसकी शुरुआत के लिए आपको देश के किसी भी हिस्से से उत्तराखंड आना होगा। यहां आने पर आपको मेडिकल टेस्ट करवाना होगा।

यात्रा लगभग 5 दिनों में पूरी होती है। ये यात्रा पथरीले रास्तो से होकर गुजरती है, थोड़ी थोड़ी देर में पक्की सड़क देखने को मिलती है लेकिन बीच बीच में अचानक लैंडस्लाइड मौसम बदल जाने की वजह से होने कई जगह सड़क टूटी हुई है जिसके कारण 60 किलोमीटर की यह यात्रा लगभग 9 घंटे मे सड़क मार्ग से पूरी होती है।

यहां नेपाल ओर भारत की पहाड़ियां आमने सामने हैं और बीच में बहती मां काली नदी बॉर्डर लाइन की तरह है। यहां से मालपा गांव पहुंचने से पहले तंपा इलाके के पास एक खूबसूरत झरना है जिसे मान्यताओं के हिसाब से दिव्य शक्ति का आशीर्वाद मिला हुआ है जिस वजह से ना सिर्फ ये जगह देखने मे बेहद खूबसूरत है बल्कि इस झरने पर जब सूरज की किरणें पड़ती हैं तो इंद्राधनुष के सभी रंग देखे जा सकते हैं, इस जगह पे लाखों हिन्दू श्रद्धालु हर साल आते हैं।

इसके बाद गुंजी गांव पहुंचने से पहले बीच में पड़ता है सीता पुल जो भारत ओर नेपाल की पहाड़ियों को जोड़ता है, ये पुल लकड़ी का बना हुआ है ओर हवा में झूलता हुआ नजर आता है। पुल को पार करते ही नेपाल सेना के जवान दिखते हैं। यहीं नेपाली पहाड़ी पर भगवान शिव ओर वेदव्यास जी का मंदिर है। 

आदि कैलाश पर्वत के साथ लगे पार्वती सरोवर के पास बने मशहूर शिव पार्वती मंदिर के दर्शन किए बिना लोग यहां से लौटते नहीं है। पार्वती सरोवर के पास काली मंदिर है। इसी के पास शेषनाग पर्वत और वेदव्यास गुफा भी हैं यहां से लोग पूजा अर्चना करके गुंजी को लौट जाते हैं। 

ऐसे करें यात्रा के लिए पंजीकरण 
बता दें कि आदि कैलाश यात्रा 2024 के लिए सीट की पुष्टि कुमाऊं मंडल विकास निगम लिमिटेड के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट/एनईएफटी/आरटीजीएस/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से पूरी राशि जमा करने के बाद की जा सकती है, जो नैनीताल में देय है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे सभी फॉर्म दो सेटों में विधिवत भरें, जिसमें निम्नलिखित दस्तावेज हों।
           1. यात्रा आवेदन पत्र
           2. आवेदन (अधिसूचित क्षेत्र परमिट)
           3. पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र
           4. मेडिकल सर्टिफिकेट
           5. क्षतिपूर्ति बांड
 सभी यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे सभी प्रारूपों के साथ पूरी तरह से यात्रा करें। सभी फॉर्म दो सेटों में भरे जाने चाहिए और हमें crckmvn@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से और नीचे दिए गए पते पर भौतिक मेल के माध्यम से भेजे जाने चाहिए:
                प्रबंधक,
                केंद्रीय आरक्षण केंद्र
                ओक पार्क हाउस मल्लीताल
                नैनीताल, उत्तराखंड -263001
                मोबाइल नंबर 8650002520

 
बैंक विवरण
बैंक का नाम - एचडीएफसी बैंक
शाखा-नैनीताल
ए/सी धारक - कुमाऊं मंडल विकास निगम लिमिटेड
खाता संख्या - 50100685296959
आईएफएससी कोड - एचडीएफसी0000810
खाते का प्रकार - करेंट

एक बार जब आप कुमाऊं मंडल विकास निगम लिमिटेड के पक्ष में राशि जमा कर दें, तो आपको नाम और बैंक जमा विवरण (बैंक का नाम, लेनदेन आईडी, यूटीआर संख्या, एनईएफटी संदर्भ संख्या आदि, देय तिथि और जमा की तारीख) के बारे में सूचित करें। ) खाता निपटान के लिए यथाशीघ्र ईमेल के माध्यम से अपडेट करना होगा।

किसी भी प्रश्न के मामले में आप हमें crckmvn@gmail.com पर लिख सकते हैं या हमें 9520864206, 9520864207, 9520864208 और 8650002520 पर कॉल कर सकते हैं।

रद्द करने की नीति
यदि आप अपनी यात्रा रद्द करना चाहते हैं, तो आपको KMVN को crckmvn@gmail.com पर लिखित रूप में सूचित करना होगा। एक बार जब KMVN को आपका नोटिस प्राप्त हो जाएगा, तो निम्नलिखित शर्तों के अधीन रद्दीकरण प्रभावी होगा:

• 31 या अधिक दिनों के बीच रद्दीकरण पर 75% रिफंड।
• 21-30 दिनों के बीच रद्दीकरण पर 60% रिफंड।
• 11-20 दिनों के बीच रद्दीकरण पर 40% रिफंड।
• प्रस्थान के 10 दिन से पहले कोई रिफंड नहीं।
• बुकिंग राशि किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं की जाएगी।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर Download करें फार्म ....

https://www.amritvichar.com/media/2024-05/adi-kailash-itinerary-2024-(3).pdf

https://www.amritvichar.com/media/2024-05/indemnity-bond-2024.pdf

https://www.amritvichar.com/media/2024-05/inner-line-permit-2024.pdf

https://www.amritvichar.com/media/2024-05/police-verification-2024.pdf

https://www.amritvichar.com/media/2024-05/registration-form-20241.pdf

https://www.amritvichar.com/media/2024-05/fitness-certificate-2024.pdf