बाराबंकी : ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर  उत्सव का माहौल

बाराबंकी : ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर  उत्सव का माहौल

अमृत विचार, बाराबंकी। ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर श्रद्धालु हनुमान भक्ति में डूबे नजर आए। चहुंओर हे बजरंगबली हनुमान, हे महावीर करो कल्याण,, तेरी शक्ति का क्या कहना.. जैसे भक्तिगीतों की गूंज सुनाई देती रही। जगह-जगह लगे भंडारों की रौनक देखते ही बनी। भंडारों में प्रसाद बांटने और पाने का जोश देखने लायक रहा। पहला बड़ा मंगल उत्सव सरीखा रहा। धनोखर मंदिर में सुबह से बजरंगबली की झलक पाने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा।

कड़ी धूप में एक हाथ में माला तो दूसरे हाथ में प्रसाद का डिब्बा लेकर लोग कतार में खड़े रहे। वहीं कई भक्त मंदिर किनारे बैठकर हनुमान चालीसा व बजरंग बाण का पाठ करने में तत्लीन रहे। यहीं दृश्य श्रीरामलीला दशहरा मंदिर, कैलाश आश्रम, लखपेड़ाबाग स्थित बालाजी मंदिर, बड़ेल के हनुमान मंदिर, हड़ियाकाेल के रोगहरण हनुमान मंदिर, जरौली हनुमान मंदिर व हैदरगढ़ के विजयी हनुमान मंदिर का रहा। शहर में जगह-जगह लगे भंडारों में अलग-अलग रंग दिखे। इसी तरह शुक्लाई में स्थित श्री साईं इंटर कॉलेज के प्रबंधक डीके वर्मा ने भी विशाल भंडारे का आयोजन किया। जिसका शुभारंभ गोंडा लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन प्रत्याशी श्रेया वर्मा व उनकी माता एवं पूर्व मंत्री राकेश वर्मा की पत्नी सुधा वर्मा के द्वारा किया गया। यहां भंडारा सुबह से शुरू होकर देर शाम तक चलता रहा।

जिसमें हजारों लोगों ने हनुमान जी का प्रसाद गृहण किया। इसके साथ ही कोतवाली के सामने सुनील झुनझुनवाला, कोतवाली के बगल बने नवनिर्मित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर, पटेल तिराहे पर यादव होटल, हैदरगढ़ रोड़ पर सुनील आदि के द्वारा भंडारे का आयोजन कर प्रसाद बांटा। शहर के कई अन्य स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया। इसी प्रकार  रामनगर के रानी बाजार गणेशपुर त्रिलोकपुर, कस्बा रामनगर के पक्का तालाब स्थित हनुमान मंदिर सहित तहसील क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर भक्तों व समाजसेवियों द्वारा भंडारे आयोजित किए गए। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पूड़ी सब्जी और बूंदी का प्रसाद चखने के साथ ही ठंडई का आनन्द लिया। सुबह हनुमान जी की पूजा से शुरू हुए भंडारे प्रभु इच्छा तक चलते रहे। कस्बा के मोहल्ला कादिराबाद-2 में शिवराम गुप्ता, राकेश, बबुआ, गोलू द्वारा बूंदी का प्रसाद वितरण किया।

रानी मोहल्ला में सभासद अवनीश मिश्रा, कस्बा के पंचमुखी हनुमान मंदिर पर गौरी शंकर तिवारी द्वारा शर्बत वितरण किया गया। सिद्धौर ब्लॉक में देवस्थानों पर सुंदरकांड का पाठ तथा कहीं कहीं रामचरितमानस का पाठ हुआ। बीरापुर ग्राम पंचायत में पूड़ी सब्जी एवं बूंदी का प्रसाद भक्तों ने भंडारे में खूब छका तथा ग्राम पंचायत ढेडिया में पूरे टिकैतन में भूई हारे बाबा के देवस्थान पर आरती एवं पूजा पाठ केबाद भंडारा किया गया। केसरगंज पराग डेरी पर अजय डेरी पर बड़े मंगल पर आज भंडारे का आयोजन किया गया इस प्रकार क्षेत्र में कोठी रसूलपुर सेमरावां में भंडारा किया गया। कोठी चौराहा मदारपुर कैसरगंज बीस मील सेमरावां सहित क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर भक्तों द्वारा भंडारे का आयोजन हुआ।

विद्युत उपकेंद्र सिरौलीगौसपुर में अवर अभियंता ने रामायण पाठ कराकर भंडारा प्रसाद पूडी़ सब्जी वितरण किया। हैदरगढ़ रायबरेली मार्ग पर कस्बा के कुरेशी वार्ड में राजकुमार वैश्य, नवलेश वैश्य, रामचंद्र, विवेक, विकास और राधेश्याम द्वारा, रामेश्वरम शिवाला मार्ग पर स्थित अपने प्रतिष्ठान पर सुंदरकांड का पाठ कराकर भंडारे का आयोजन किया गया।

इसके अलावा कस्बा हैदरगढ़ त्रिवेदीगंज सुबेहा कमेला लाही सहित तमाम गांव में लोगों ने बजरंगबली की पूजा अर्चना कर भंडारा आयोजित कर प्रसाद का वितरण किया। इसी प्रकार कस्बा बदोसरांय, सिरौली, मरकामऊ, रसूलपुर,सैदनपुर, कोटवाधाम और दरियाबाद के मथुरानगर सहित तमाम गांवों में लोगों ने बजरंगबली की पूजा अर्चना कर भंडारा आयोजित कर प्रसाद वितरण किया। इसी तरह फतेहपुर के महादेव तालाब, मुंशीगंज, जोशीटोला, कोतवाली स्थित हनुमान मंदिराें में भी पूजा-पाठ के बाद भंडारे का आयोजन हुआ। सुबह से शाम तक लोगों ने प्रसाद चढ़ाकर बाबा से आर्शीवाद लिया।

ये भी पढ़ें - UP में भीषण गर्मी, लखनऊ में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए लगाए कूलर