लौंग के इस चमत्कारी गुण को जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान, ऐसे करें इस्तेमाल

लौंग के इस चमत्कारी गुण को जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान, ऐसे करें इस्तेमाल

हमारे कीचन में कई ऐसी इस्तेमाल की चीजें होती है जिनका उपयोग के बारें में हम नहीं जानते है। घर में रखी किचन की कई चीजों से बड़े बुजुर्ग कई बीमारियों को ठीक कर देते हैं। किचन में रखे हर मसाले हमारे व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाते ही हैं साथ ही कई तरह से इनका …

हमारे कीचन में कई ऐसी इस्तेमाल की चीजें होती है जिनका उपयोग के बारें में हम नहीं जानते है। घर में रखी किचन की कई चीजों से बड़े बुजुर्ग कई बीमारियों को ठीक कर देते हैं। किचन में रखे हर मसाले हमारे व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाते ही हैं साथ ही कई तरह से इनका इस्तेमाल किया जाता है। हमारे कीचन के डिब्बों में कई ऐसे मसाले होते हैं जिनके उपयोग से हम छोटी मोटी बीमारी से लेकर चोट और घाव तक भी ठीक कर लेते हैं।

किचन के इन मसालों के उपयोग से अपने वजन को घटाने के साथ कमर की चर्बी को भी कम कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह मसाला कौन सा है, तो बता दें कि यह लौंग है।

तो आइये जानते है कि छोटी सी लौंग कैसे आपके कमर की चर्बी को कम कर सकती है, दरअसल लौंग में मौजूद न्यूट्रिएंट्स के बारे में बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और डाइटरी फाइबर पाया जाता है। जिसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिसका सीधा असर हमारे वजन पर पड़ता है। यही कारण है कि हमारे कमर की चर्बी धीरे-धीरे घटने लगती है।

लौंग का कैसे करें प्रयोग

अपने बढ़ते वजन को रोकने के लिए लौंग, जीरा और दालचीनी बराबर मात्रा में लें और क्रश कर के इसका पाउडर बना लें, फिर एक चम्मच पाउडर को एक बर्तन में लें। इसमें एक गिलासा पानी और एक चम्मच शहद मिक्स करें और फिर गैस पर उबालें और छान कर पीलें। अगर इस ड्रिंक को आप रोज खाली पेट पीते हैं तो आपकी कमर की चर्बी जरूर धीरे धीरे घटने लगेगी। और आप की बॉडी फिट हो जायेगी।

पढ़ें-सर्दियों में चाहते हैं निरोगी काया पाना, तो लौंग के इन फायदों को अपनाना