जापान में उच्च सदन चुनाव के लिए आधिकारिक प्रचार शुरू

जापान में उच्च सदन चुनाव के लिए आधिकारिक प्रचार शुरू

टोक्यो। जापान में हाउस ऑफ काउंसलर के चुनाव के लिए आधिकारिक प्रचार शुरू हो गया है, जिसमें सत्ताधारी और विपक्षी दलों ने मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं और तर्को सहित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है कि क्या अधिक मजबूत रक्षा मुद्रा जरूरी है। खबर के मुताबिक, जापान में ऊपरी सदन के चुनाव बुधवार से शुरू हो …

टोक्यो। जापान में हाउस ऑफ काउंसलर के चुनाव के लिए आधिकारिक प्रचार शुरू हो गया है, जिसमें सत्ताधारी और विपक्षी दलों ने मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं और तर्को सहित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है कि क्या अधिक मजबूत रक्षा मुद्रा जरूरी है।

खबर के मुताबिक, जापान में ऊपरी सदन के चुनाव बुधवार से शुरू हो गए हैं। 10 जुलाई को होने वाले उच्च सदन के चुनाव के लिए 248 सदस्यों की सीटों में से कुल 125 सीटों पर चुनाव होने की उम्मीद है, और 530 से अधिक लोगों के अपनी उम्मीदवारी दाखिल करने की उम्मीद है।

लगभग नौ महीने पहले पदभार ग्रहण करने के बाद से अपनी सरकार के प्रदर्शन में मतदाताओं के विश्वास का आकलन करने के लिए जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के लिए त्रैवार्षिक चुनाव एक महत्वपूर्ण परीक्षा है।
मतदाता मुख्य रूप से यह तय करेंगे कि किशिदा सरकार ने देश की कोविड-19 प्रतिक्रिया को मजबूत करने और अन्य मुद्दों के बीच घरों में दर्द को कम करने के लिए ऊर्जा और रोजमर्रा की वस्तुओं जैसे भोजन की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कितना अच्छा प्रदर्शन किया।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का लक्ष्य अपने गठबंधन सहयोगी कोमितो के साथ उच्च सदन में अधिकांश सीटों को बनाए रखना है, जो उनके लिए अगले तीन वर्षो तक सरकार को मजबूती से चलाने के लिए महत्वपूर्ण है।

फुकुशिमा प्रांत में एक स्टंप भाषण में किशिदा ने कहा, “इस चुनाव ने सुर्खियों में डाल दिया है, जो फुकुशिमा के पुनर्निर्माण, उपन्यास कोरोनवायरस के खिलाफ लड़ाई, यूक्रेन संकट की प्रतिक्रिया और बढ़ती कीमतों सहित बड़ी चुनौतियों का सामना करने में परिणाम दे सकता है। ”

उन्होंने मतदाताओं के समर्थन का आह्वान करते हुए कहा, “हमें इन चुनौतियों से पार पाने के लिए राजनीतिक स्थिरता की जरूरत है।” एलडीपी के उच्च सदन की सीटों के बहुमत को बनाए रखने के लक्ष्य के लिए चुनाव में 56 सीटें जीतने की जरूरत है, क्योंकि 248 सीटों में से आधी निश्चित और निर्विरोध हैं। चुनाव से पहले उनके पास जो 69 सीटें थीं, उनमें से लक्ष्य को आम तौर पर इतना मुश्किल नहीं माना जाता है।

अभियान में सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों दोनों के लिए जापान में बढ़ती कीमतें विवाद का एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गई हैं। जापान की संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी (सीडीपीजे) ने उपभोक्ता चिंताओं को कम करने के लिए सरकार द्वारा ठोस कदमों की कमी के लिए एलडीपी की आलोचना की, इसे ‘किशिदा मुद्रास्फीति’ कहा।

पूर्वोत्तर आओमोरी प्रांत में सीडीपीजे नेता केंटा इजुमी ने कहा, “हम ऐसी राजनीति को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं जो आपके जीवन और आपके घरेलू बजट की अनदेखी करती है।” इजुमी ने कहा, “सीडीपीजे बार-बार कह रहा है कि इस मूल्यवृद्धि का कई लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, और चीजें बदलने लगी हैं। बढ़ती कीमतें इस चुनाव में विवाद का विषय बन गई हैं।”

किशिदा ने इस विचार का खंडन किया है कि वह मुद्रास्फीति के लिए जिम्मेदार है, इस मुद्दे को फरवरी के अंत से यूक्रेन संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया है, जिसने ऊर्जा और कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसने जापानी अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है और बड़े पैमाने पर लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित किया है। जापानी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता काजुओ शी इससे सहमत नहीं हैं। उन्होंने टोक्यो में एक संबोधन में कहा, “युद्ध या शांति। जापान का भाग्य इस चुनाव पर निर्भर करता है। हम अपील करके आगे बढ़ना चाहते हैं कि हम युद्ध को रोक दें और लोगों के जीवन में आशा लाएं।”

जापान में उच्च सदन के सदस्य छह साल की सेवा करते हैं और 248 सदस्यीय हाउस ऑफ काउंसिलर्स की आधी सीटों पर हर तीन साल में कुल 125 सीटों पर चुनाव लड़ा जाता है, जिसमें चुनावी जिलों में 74 और आनुपातिक प्रतिनिधित्व से 50 शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- दक्षिणी कैलिफोर्निया में बिजली गिरने से महिला की मौत