चंद्रमा पर पहुंचने की दौड़ में शामिल दक्षिण कोरिया, उपग्रह किया प्रक्षेपण

चंद्रमा पर पहुंचने की दौड़ में शामिल दक्षिण कोरिया, उपग्रह किया प्रक्षेपण

केप केनवरल (अमेरिका)। दक्षिण कोरिया भी चंद्रमा पर पहुंचने की दौड़ में शामिल हो गया है। उसने चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले एक ऐसे उपग्रह का प्रक्षेपण किया है जो भविष्य में वहां उतरने के लिए उचित स्थान का पता लगाएगा। ‘स्पेसएक्स’ द्वारा गुरुवार को प्रक्षेपित यह उपग्रह ईंधन संरक्षण के लिए एक लंबा गोल …

केप केनवरल (अमेरिका)। दक्षिण कोरिया भी चंद्रमा पर पहुंचने की दौड़ में शामिल हो गया है। उसने चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले एक ऐसे उपग्रह का प्रक्षेपण किया है जो भविष्य में वहां उतरने के लिए उचित स्थान का पता लगाएगा। ‘स्पेसएक्स’ द्वारा गुरुवार को प्रक्षेपित यह उपग्रह ईंधन संरक्षण के लिए एक लंबा गोल चक्कर लगा रहा है और इसके दिसंबर तक पहुंचने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि अमेरिका और भारत के अंतरिक्षयान पहले से ही चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा कर रहे हैं और एक चीनी ‘रोवर’ चंद्रमा के सुदूर हिस्से की खोज कर रहा है। दक्षिण कोरिया का 18 करोड़ डॉलर की लागत का यह मिशन चंद्रमा को लेकर शुरू किया गया, उसका पहला अभियान है।

इन जगहों की जांच करने पर 450 करोड़ साल से जमे इतिहास का खुलासा हो सकता है। ये भी हो सकता है कि वहां पर बर्फ या पानी का बड़ा भंडार मिल जाए. जिससे भविष्य में जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स के लिए पानी की दिक्क्त न हो। वहां पर मौजूद बर्फ को रसायनिक तौर पर साफ करके पानी निकाला जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- नानकमत्ता: कोर्ट में मामला रफा-दफा कराने के नाम पर ठगे चार लाख