Elon Musk ने Twitter पर कराई Donald Trump ट्रंप की वापसी, पूर्व राष्ट्रपति बोले- मैं इंट्रेस्टेड नहीं

Elon Musk ने Twitter पर कराई Donald Trump ट्रंप की वापसी, पूर्व राष्ट्रपति बोले- मैं इंट्रेस्टेड नहीं

मस्क ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया था, जिसमें प्रतिभागियों से पूछा गया था कि क्या ट्विटर पर ट्रंप की वापसी होनी चाहिए।

न्यूयॉर्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का टि्वटर खाता आज 22 महीनों के बाद फिर से ब्लू टिक के साथ बहाल कर दिया गया है। टि्वटर के नये मालिक एलन मस्क ने रविवार सुबह टि्वटर कर बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टि्वटर पर 22 महीनों बाद फिर से वापसी हो गई है। उनका ट्विटर अकाउंट ब्लू टिक के साथ फिर से बहाल कर दिया गया है। 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का ट्विटर (Twitter) अकाउंट शनिवार रात बहाल कर दिया गया। सोशल मीडिया कंपनी के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने शनिवार सुबह ट्वीट कर ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बहाल किए जाने की योजना के बारे में बताया था। उन्होंने लिखा था, लोगों ने अपनी इच्छा जाहिर की है। ट्रंप का अकाउंट बहाल किया जाएगा। रविवार को वोटिंग खत्म होने के बाद ट्रंप का ट्विटर अकाउंट फिर से दिखने लगा, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को साफ किया कि बहुमत के बाद भी ट्विटर पर लौटने में अब उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है। 

मस्क ने कुछ दिन पहले टि्वटर पर एक सर्वे के जरिए लोगों से पूछा था कि क्या श्री डोनाल्ड ट्रंप का खाता सोशल मीडिया पर फिर से बहाल किया जा सकता है। सर्वे में अधिकतर लोगों का जवाब हां रहा। उन्होंने बताया कि इस सर्वे में 51.8 प्रतिशतत यूजर्स ने श्री ट्रंप का खाता बहाल करने के पक्ष में मत दिया। जबकि 48.2 प्रतिशत यूजर्स उनका खाता बहाल करने के पक्ष में नहीं थे। इस सर्वे में कुल 1,50,85,458 लोगों ने हिस्सा लिया।

पिछले वर्ष अमेरिकी संसद पर हमले के बाद, सोशल मीडिया ट्विटर के पुराने मालिकों ने भड़काऊ पोस्ट को लेकर श्री ट्रंप के ट्विटर को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था।



ट्विटर पर वापसी के बाद ट्रंप के अकाउंट पर जो आखिरी ट्वीट दिख रहा था, वह आठ जनवरी 2021 का था। इसमें लिखा था, उन सभी के लिए जिन्होंने पूछा है, क्या मैं 20 जनवरी को शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाऊंगा। जिस समय ट्रंप का अकाउंट बहाल किया गया, उस समय उनके दस लाख फॉलोअर नजर आ रहे थे, लेकिन 30 मिनट के भीतर यह संख्या बढ़कर 21 लाख पर पहुंच गई। 

मालूम हो कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद परिसर) में हिंसा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद जनवरी 2021 में उनका अकाउंट स्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया था। उस समय ट्विटर के भारतीय मूल के शीर्ष अधिवक्ता विजय गड्डे ने ट्वीट किया था, हिंसा होने की आशंका के मद्देनजर डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को स्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। 

हमने अपने नीति प्रवर्तन विश्लेषण को भी प्रकाशित किया है। आप हमारे निर्णय के बारे में यहां और अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।” गड्डे ने इस ट्वीट के साथ कंपनी के फैसले से जुड़ा एक ब्लॉग पोस्ट साझा किया था, जिसके जरिये ट्रंप के 8.8 करोड़ फॉलोअर्स को उनका अकाउंट निलंबित किए जाने की जानकारी दी गई थी।

ट्विटर पर मस्क के अधिग्रहण के बाद मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नेड सहगल और जनरल काउंसल सीन एडगेट के अलावा गड्डे को भी कंपनी से निकाल दिया गया है। 

ये भी पढ़ें : एलन मस्क ने पूछा- क्या डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल कर दिया जाए? यूजर्स ने दिया यह जवाब

Post Comment

Comment List