मुरादाबाद : अब ग्राम पंचायतें स्वयं करेंगी अपना मूल्यांकन, चार बिंदुओं पर शासन को भेजेंगे रिपोर्ट

स्वच्छ सर्वेक्षण : जिले के 76 राजस्व गांव ओडीएफ प्लस में शामिल

मुरादाबाद : अब ग्राम पंचायतें स्वयं करेंगी अपना मूल्यांकन, चार बिंदुओं पर शासन को भेजेंगे रिपोर्ट

मुरादाबाद,अमृत विचार। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए सभी ग्राम पंचायतों को स्वयं अपने कार्य का मूल्यांकन करना होगा। ऐसा पुरस्कार वितरण प्रणाली में बदलाव के मद्देनजर किया गया है। जिसके तहत पंचायत सचिव चार बिंदुओं पर रिपोर्ट ऑनलाइन फीड करेंगे। डीपीआरओ ने इस संबंध में सहायक विकास अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

जिले में कुल 643 ग्राम पंचायतें हैं। जिले के गांवों को मॉडल बनाने के लिए 62 ग्राम पंचायतों के 76 राजस्व गांवों में ओडीएफ प्लस का काम चल रहा है। इन गांवों में 12 बिंदुओं पर कार्य चल रहे हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में जिले की सभी ग्राम पंचायतों को शामिल करने के आदेश हैं। इसी कारण शेष ग्राम पंचायतों में भी ओडीएफ प्लस के काम आरंभ कराने के आदेश दिए हैं। ताकि, ग्राम पंचायतें स्वयं मूल्यांकन करके रिपोर्ट ग्राम स्वराज पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कर सकें।

ओडीएफ प्लस अभियान के तहत हो रहा गांवों का विकास 
शासन ने इस अभियान की साफ-साफ व्याख्या कर दी है। जिससे स्पष्ट है कि ओडीएफ प्लस वह गांव है, जहां सभी घरों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालय, पंचायत घर और आंगनबाड़ी केंद्र में शौचालय की सुविधा हो। खुले में शौच पर पूर्ण पाबंदी हो और ग्राम पंचायत में एक सामुदायिक शौचालय हो। स्कूल-आंगनबाड़ी केंद्र पर छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय हों। वहीं, सभी सार्वजनिक स्थानों और 80 फीसदी घरों में ठोस और तरल कचरे का प्रभावी ढंग से प्रबंधन हो। गांव के लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता हो, जगह-जगह स्वच्छता और जागरूकता के स्लोगन भी लिखा होना शामिल है। प्लास्टिक के कचरे के निस्तारण का उचित प्रबंध होना चाहिए।

यह हो रहे कार्य
गांव में वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान, झाड़ियों की सफाई, फॉगिंग, पेयजल एवं स्वच्छता समितियों का सक्रियकरण, वॉल पेंटिंग के अलावा घरों में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था, घर-घर से कूड़ा एकत्रीकरण,  खाद के गड्ढों का निर्माण, प्लास्टिक बैंक निर्माण, कचरा निस्तारण की व्यवस्था आदि।

list

जिले की पंचायतों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए चार बिंदुओं पर स्वयं मूल्यांकन करके रिपोर्ट ऑनलाइन फीड करनी होगी। अच्छे अंक प्राप्त करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा। -आलोक प्रियदर्शी, जिला पंचायत राज अधिकारी।

ये भी पढ़ें :  खुशखबरी: जल्द 564 ग्रामीणों का होगा अपना आवास, शासन ने किया लक्ष्य निर्धारित