Video: बाहरी दुनिया से कोई संपर्क न रखने वाले आदिवासियों से मिला ऑस्ट्रेलिया का यूट्यूबर

ऑस्ट्रेलियाई YouTuber Brodie Moss एक स्वदेशी जनजाति से मिले जो उत्तरी वानुअतु में भूल गए द्वीप में बाहरी दुनिया से संपर्क के बिना पनपती है

Video: बाहरी दुनिया से कोई संपर्क न रखने वाले आदिवासियों से मिला ऑस्ट्रेलिया का यूट्यूबर

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के यूट्यूबर ब्रॉडी मॉस हाल ही में नॉर्दन वानूआतू में 'फॉरगॉटन आइलैंड्स' पर पहुंचे और वहां रहने वाले आदिवासियों से मिले जिनका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं है। उन्होंने क्वाकी द्वीप का एक वीडियो बनाया और इसे इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। ब्रॉडी ने कहा, वहां कोई दुकान नहीं है। शायद ही वहां कोई बिजली...हो।

ऑस्ट्रेलियाई YouTuber Brodie Moss एक स्वदेशी जनजाति से मिले जो उत्तरी वानुअतु में भूल गए द्वीप में बाहरी दुनिया से संपर्क के बिना पनपती है। वह वीडियो, जिसे उन्होंने अपने YouTube चैनल और इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था, पहली बार स्वदेशी जनजाति के सदस्यों के साथ उनकी मुलाकात को दर्शाता है और वे सभी उल्लास और उत्साह में थे। YouTuber को अपने साथ अपने घर ले जाने पर धनुष और तीर वाले ये स्वदेशी पुरुष नाचते और गाते हुए दिखाई दिए। स्वदेशी लोगों को जाँघों के चारों ओर पत्तियों और कपड़ों के टुकड़ों से बनी माला पहने देखा जा सकता है।

https://www.instagram.com/p/Clf0LuMJ1SQ/

YouTuber ने उत्तरी वानुअतु के भूले-बिसरे द्वीपों में स्वदेशी जनजाति के साथ अपनी पहली मुठभेड़ साझा करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, मेरे जीवन का सबसे जंगली अनुभव नया वीडियो एक कपला घंटे में गिर जाता है।

ब्रॉडी मॉस कौन है?
Brodie Moss एक साहसी YouTuber है जो YBS Youngblods नाम से एक YouTube चैनल चलाता है। उनके 3.92 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

वानुअतु का भूला हुआ द्वीप कहाँ है?
वानुअतु जिसे आधिकारिक तौर पर वानुअतु गणराज्य के रूप में जाना जाता है, दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है। इसकी स्थापना 1980 में हुई थी। द्वीपसमूह उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व में है। द्वीपसमूह में कुछ हिस्से ऐसे हैं जहाँ स्वदेशी जनजातियाँ बाहरी दुनिया से बिना किसी संपर्क के फलती-फूलती हैं। 

ये भी पढ़ें :  इस साल रिपोर्टिंग के दौरान दुनियाभर में मारे गए 67 मीडियाकर्मी