Kanpur News : चुनाव में सतर्कता की बारीकियां समझेंगे RO और ARO, विकास भवन में दिया जाएगा प्रशिक्षण

Kanpur News कानपुर में नगर निकाय चुनाव में आरओ और एआरओ बारीकियां समझेंगे।

Kanpur News : चुनाव में सतर्कता की बारीकियां समझेंगे RO और ARO, विकास भवन में दिया जाएगा प्रशिक्षण

Kanpur News कानपुर में विकास भवन सभागार में पहले नगर निगम और फिर नगर पालिका और नगर पंचायत को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए चुनाव में आरओ और एआरओ सतर्कता की बारीकियां समझेंगे।

कानपुर, अमृत विचार। निकाय चुनाव का फरमान कभी भी आ सकता है। ऐसे में निर्वाचन विभाग अपनी पूरी तैयारी में जुट गया है। विभाग की ओर से निकाय चुनाव के लिए जिले में 35 रिटर्निंग ऑफिसर और 73 उनके सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाए हैं।

शनिवार को विकास भवन सभागार में इन अधिकारियों को चुनाव की बारीकियों और सतर्कता के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए छह मास्टर ट्रेनर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। चुनाव से पहले इस प्रशिक्षण में निर्वाचन के अंतर्गत नामांकन, स्क्रूटनी आदि बिंदुओं पर कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी जाती है। विस्तार से इस बारे में बताया जाता है। 

वहीं कार्यवाही के दौरान जो समस्याएं आती हैं, उनका समाधान कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा नाम निर्देशन पत्र, उनकी जांच व निर्विरोध निर्वाचन किये जाने हेतु अध्यक्ष व सदस्य नगर पालिका व पंचायत पद हेतु अलग-अलग की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी जाती है।

जनतंत्र के प्रति विश्वनीयता बनी रहे, इसके लिए सतर्कता पर जोर दिया जाता है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एसके द्विवेदी ने बताया कि निर्वाचन विभाग ने इसको लेकर नगर निगम 23 आरओ और 47 एआरओ नियुक्त किए गए थे। वहीं नगर पालिका घाटमपुर और बिल्हौर में पांच-पांच आरओ और 10-10 एआरओ, जबकि शिवराजपुर और बिठूर नगर पंचायत में दो आरओ और चार-चार एआरओ बनाए गए हैं।

ये हैं मास्टर ट्रेनर

- पांडु नगर आईटीआई के अनुदेशक राहुल अवस्थी, विवेक शुक्ला, इकलाख सिद्दीकि, रूपेश सिंह, वहीं राजकीय पॉलीटेक्निक के अनुदेशक पीके सिंह, केवी बाजपेई हैं।

कब किसको दिया जाएगा प्रशिक्षण

सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक नगर निगम के आरओ और एआरओ की ट्रेनिंग होगी।

दोपहर एक बजे से तीन बजे तक अन्य चार नगर पालिका और नगर पंचायत के आरओ और एआरओ को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कानपुर नगर निगम

महापौर पद के लिए आरओ

महापौर पद के लिए आरओ एडीएम सिटी, जबकि सहायक आरओ के रूप में एसजीएसटी सहायक कमिश्नर, जिला लेखा परीक्षा अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी नियुक्त किए गए। वहीं 110 वार्डों को 22 भाग में विभाजित किया गया है। हर पांच वार्ड पर एक आरओ, दो एआरओ नियुक्त किए गए हैं। इनमें एसजीएसटी, सांख्यकी, सेतु निगम, पशु चिकित्सा अधिकारी एआरओ, जबकि अन्य विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

घाटमपुर नगर पालिका

घाटमपुर नगर पालिका एसडीएम को अध्यक्ष पद के लिए आरओ नियुक्त किया है, जबकि दो सहायक आरओ नियुक्त किए गए हैं। वहीं एक से छह तक के वार्ड की जिम्मेदारी आरओ बीडीओ घाटमपुर, दो एआरओ, सात से 12 वार्ड के लिए आरओ गुण नियंत्रण एई और दो एआरओ, वार्ड 13 से 18 के लिए पशुचिकित्साधिकारी को आरओ और 19 से 25 वार्ड के लिए बीडीओ पतारा को आरओ नियुक्त किया गया है।

बिल्हौर नगर पालिका

अध्यक्ष पद के लिए आरओ एसडीएम बिल्हौर, जबकि वार्ड एक से छह तक के लिए आरओ बीडीओ चौबेपुर, सात से 12 तक के लिए आरओ विद्युत यांत्रिक खंड के एई, वार्ड 13 से 18 तक के लिए आरओ क्षेत्रीय वन अधिकारी, 19 से 25 वार्डों के लिए बीडीओ ककवन को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शिवराजपुर नगर पंचायत

अध्यक्ष पद के लिए एसजीएसटी के असिस्टेंट कमिश्नर और एआरओ राज्य कर अधिकारी एसजीएसटी और पशु चिकित्सा अधिकारी मंधना और वार्ड एक से 11 तक के लिए आरओ असिस्टेंट कमिश्रन एसजीएसटी को आरओ, एसजीएसटी राज्यकर अधिकारी और पशु चिकित्सा अधिकारी एसजीएसटी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बिठूर नगर पंचायत

अध्यक्ष पद के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, एसडीएम सदर को आरओ, जबकि एसजीएसटी के राज्यकर अधिकारी व पशुचिकित्साधिकारी बिठूर को एआरओ और वार्ड एक से 10 वार्ड के लिए बीडीओ बिधनू और सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी और पशु चिकित्साधिकारी चौबेपुर को एआरओ बनाया गया है।