Kanpur: आरटीई के तहत इस तारीख से शुरू होंगे दूसरे चरण के प्रवेश...वंचित अभिभावकों को मिलेगा एक और मौका

Kanpur: आरटीई के तहत इस तारीख से शुरू होंगे दूसरे चरण के प्रवेश...वंचित अभिभावकों को मिलेगा एक और मौका

कानपुर, अमृत विचार। आरटीई के तहत दूसरे चरण के प्रवेश 20 अप्रैल से शुरू होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से योजना के तहत निजी स्कूलों के लिए पत्र बनाए जा रहे हैं। दूसरे चरण के लिए लगभग 3200 सीटों के लिए स्कूलों को पत्र भेजे जाने हैं। तीसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। 

आरटीई के तहत दूसरे चरण की लॉटरी 8 अप्रैल को निकली थी। इस सूची में 3251 बच्चों को सीट आवंटित हुईं थीं। दुर्बल आय वर्ग के बच्चों को कक्षा एक से पूर्वप्राथमिक तक में प्रवेश दिलाने के लिए विभाग में पत्र तैयार किए जा रहे हैं। ये पत्र संबंधित स्कूलों को भेजे जाएंगे। 

इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि सूची में जिन बच्चों के नाम प्रवेश के लिए आए हैं उन्हें पत्र के माध्यम से स्कूलों में भेजने की तैयारी चल रही है। लिखित सूचना भेजे जाने के बाद प्रवेश शुरू कर दिए जाएंगे। सोमवार से तीसरे चरण के आवेदन भी शुरू हो गए हैं। 

अंतिम तिथि आठ मई है। नौ से 15 मई तक आवेदन पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। 16 मई को लॉटरी और 23 मई को प्रवेश की प्रक्रिया होगी। तीसरे चरण में पहले व दूसरे चरण में प्रवेश से वंचित अभिभावक आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए उन्हें नए सिरे से पूरी प्रक्रिया में शामिल होना पड़ेगा। ऐसे आवेदन जो निरस्त हो गए हैं, वे अभिभावक भी शामिल हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Exclusive: युद्ध से टूटा युवाओं के इजरायल जाने का सपना; सरकार की एडवाइजरी के बाद फ्लाइटें निरस्त, बुलावे का इंतजार