लखनऊ : बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी से बढ़ी ठंड

अगले पांच दिनों तक बादलों की आवाजाही के बीच बारिश के आसार

लखनऊ : बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी से बढ़ी ठंड

अमृत विचार,लखनऊ। राजधानी में रविवार शाम से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया। शाम से शहर में बूंदाबांदी शुरू हो गई। बूंदाबांदी के कारण देर शाम से ठंड बढ़ गई। मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। अगले 48 घंटे में शहर में न्यूनतम तापमान में आंशिक बढ़त हो सकती है। 25 जनवरी से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी। इसके कारण ठंड का असर बढ़ सकता है।

मौसम विभाग की पूर्वानुमान के मुताबिक मध्य यूपी में पूर्वी हवाएं बहना शुरू हो गई हैं। इसके कारण लखनऊ और आसपास के शहरों में वायुमंडल की निचली सतह में निम्नदाब बनने के कारण बूंदाबांदी हो रही है। पूर्वानुमान की मानें तो सोमवार को भी दिन के अधिकांश समय लखनऊ में बादल छाए रहेंगे और घंटों तक बूंदाबांदी जारी रह सकती है।

आंचलिक विज्ञान केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक मो. दानिश ने बताया कि हिमालय के तराई क्षेत्रों में भी पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बनी हुई है। जिसके प्रभाव में 24, 25 व 26 जनवरी को लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों में हल्के से मध्यम दर्जे की व्यापक बारिश देखने को मिलेगी। 27 जनवरी से मौसम थोड़ा साफ होगा, पर आंशिक बादल छाये रहेंगे।

एक डिग्री बढ़ा न्यूनतम तापमान

शहर में बूंदाबांदी के बावजूद तापमान में बढ़त दर्ज की गई। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़त के साथ 11.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

अगले छह दिनों में मौसम का पूर्वानुमान (तापमान डिग्री सेल्सियस में) 

दिनांक – अधिकतम तापमान – न्यूनतम तापमान – मौसम

23 जनवरी – 25.0 – 13.0 – अधिकांश समय बादल और हल्की बूंदाबांदी

24 जनवरी – 24.0 – 13.0 – अधिकांश समय बादल और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश

25 जनवरी – 22.0 – 11.0 - अधिकांश समय बादल और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश

26 जनवरी – 21.0 – 12.0 - अधिकांश समय बादल और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश

27 जनवरी – 22.0 – 11.0 – आंशिक बादल

28 जनवरी – 22.0 – 11.0 – आंशिक बादल

यह भी पढ़ें : IND vs NZ: कुलदीप और शिवम के पास घर में दमदार प्रदर्शन का मौका

 

ताजा समाचार