दुनिया भर में हर साल 1.3 अरब टन भोजन का होता है बर्बाद...

दुनिया भर में हर साल 1.3 अरब टन भोजन का होता है बर्बाद...

बोस्टन (अमेरिका)। दुनिया भर में खाने का नुकसान और इसकी बर्बादी एक बड़ी समस्या है। जब भोजन को फेंक दिया जाता है या खराब होने दिया जाता है, तो यह अर्थव्यवस्थाओं को कम उत्पादक बनाता है और लोगों को भूखा रहने पर मजबूर कर देता है। यह मीथेन, एक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस उत्पन्न करके पृथ्वी की जलवायु को भी हानि पहुँचाता है। खाद्य हानि और अपशिष्ट वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 4% हिस्सा है। यदि खाद्य अपशिष्ट एक देश होता, तो यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक होता, भारत से आगे और केवल चीन और अमेरिका के बाद। दुनिया भर में, हर साल 1.3 अरब टन भोजन का नुकसान होता है या यह बर्बाद हो जाता है।

पृथ्वी की आबादी आज के आठ अरब से बढ़कर 2050 तक लगभग 10 अरब हो जाने का अनुमान है। बहुत से लोगों को खिलाने के लिए राष्ट्रों को 70% से अधिक कृषि उत्पादन बढ़ाने और भोजन की हानि और बर्बादी को कम करने की आवश्यकता होगी। दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में फूड कोल्ड चेन का विस्तार करने के व्यापक प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन यह चिंता भी पैदा करता है अगर इसे इस तरह से नहीं किया जाता है जिससे जलवायु परिवर्तन में योगदान से बचा जा सके। मौजूदा रेफ्रिजरेशन सिस्टम हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन, या एचसीएफसी, और हाइड्रोफ्लोरोकार्बन, या एचएफसी छोड़ते हैं, जो बेहद शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैसें हैं।

 इन प्रणालियों को बिजली देने के लिए जीवाश्म ईंधन के साथ बिजली का उत्पादन भी जलवायु परिवर्तन को खराब करता है। इन कारणों से, विकासशील देशों को पारंपरिक कोल्ड चेन निर्यात करना पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ नहीं है। इसके बजाय, विकासशील देशों को कोल्ड चेन की जरूरत है जो नवीकरणीय ऊर्जा पर चलती हैं और कम जलवायु प्रभाव वाले वैकल्पिक रेफ्रिजरेंट का उपयोग करती हैं। सतत विकास, हरित विकास और जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक विद्वान के रूप में, मेरा मानना ​​है कि विकासशील दुनिया में कोल्ड चेन का विस्तार - विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका में - न केवल पर्यावरण को लाभ पहुंचाएगा बल्कि महिलाओं को सशक्त बनाने जैसा एक महत्वपूर्ण सामाजिक लाभ भी प्रदान करेगा। 

क्षय और संदूषण
यह समझने के लिए कि कोल्ड चेन इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं, इस बारे में सोचें कि खेत से आपकी टेबल तक भोजन कैसे पहुंचता है। पहले इसे फसल के रूप में काटा जाता है और थोक व्यापारी को भेज दिया जाता है। फिर यह सीधे खुदरा स्टोरों में जा सकता है, या किसी खाद्य प्रसंस्करण कंपनी को भेजा जा सकता है, जहां इसे पकाया जा सकता है, जमाया जा सकता है या डिब्बाबंद किया जा सकता है। प्रत्येक चरण में यह घंटों से लेकर दिनों तक की अवधि तक यूं ही रखा रहता है। यदि इसे सुरक्षित तापमान पर नहीं रखा जाता है, तो भोजन खराब हो सकता है या बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है जो खाद्य जनित बीमारियों का कारण बनता है। 2021 में, दुनिया भर में 70 करोड़ से अधिक लोग भूखे थे - एशिया में 42 करोड़ 50 लाख, अफ्रीका में 27 करोड़ 80 लाख और कैरिबियन और लैटिन अमेरिका में पांच करोड़ 70 लाख। इन क्षेत्रों के कई देशों में भोजन को खाने से पहले खराब होने से बचाने के लिए कोल्ड स्टोरेज की न्यूनतम क्षमता है। सीफूड, मीट, दूध और सब्जियां कोल्ड फूड चेन पर अत्यधिक निर्भर हैं।

 मुख्य रूप से विकासशील देशों में देश अपने खराब होने वाले उत्पादों का 23% बाजार में पहुंचने से पहले ही खो देते हैं। कोल्ड स्टोरेज से लाभान्वित होने वाली अनाज की फसलों का नुकसान भी उतना ही चौंकाने वाला है। उदाहरण के लिए, इथियोपिया उचित भंडारण की कमी के कारण पाँच सप्ताह के बाद अपने भंडारित मकई का लगभग एक-तिहाई खो देता है। 2019 में, भारत के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने अनुमान लगाया कि मुख्य रूप से कोल्ड स्टोरेज की कमी के कारण देश ने पांच करोड़ 60 लाख टन भोजन खोया या बर्बाद किया, जिसकी कीमत लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर थी। कटाई के बाद के अपर्याप्त प्रबंधन से फसल संदूषण और कीट संक्रमण हो सकता है। युगांडा में, जहां ज्यादातर मकई छोटे किसानों द्वारा उगाई जाती है, जिनके पास इसे सुखाने और स्टोर करने के लिए उचित सुविधाओं की कमी होती है, एफ्लाटॉक्सिन नामक खतरनाक पदार्थों का उत्पादन करने वाली फफूंद के साथ संदूषण एक महत्वपूर्ण मानव और पशु स्वास्थ्य चिंता का विषय रहा है। 

कोल्ड स्टोरेज से सामाजिक लाभ
लगभग 150 देशों ने ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किगाली संशोधन को अपनाया है। यह उपाय, 2016 में तय किया गया था, जो देशों के एचएफसी के उपयोग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के लिए शीतलन ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव ला रहा है। वैश्विक कोल्ड चेन बाजार आज 160 अरब डॉलर का है और 2026 तक इसके 585 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। सौर ऊर्जा से चलने वाला कोल्ड स्टोरेज आज एक आला बाजार है, लेकिन अभी और विकास की गुंजाइश है। खाद्य हानि और बर्बादी को कम करने, आय में वृद्धि, भूमि क्षरण को रोकने और ग्रीनहाउस उत्सर्जन को कम करने के अलावा, टिकाऊ शीत भंडारण महिलाओं के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है, जो 60% से 80% फसलों का उत्पादन करती हैं और अधिकांश विकासशील देशों में कटाई के बाद की गतिविधियां संभालती हैं। जलवायु वित्त में अनुसंधान से पता चलता है कि महिलाओं पर गरीबी का अत्यधिक बोझ हो सकता है क्योंकि कई देशों में संपत्ति और वित्तीय संसाधनों तक उनकी पहुंच पुरुषों की तुलना में कम है। हालाँकि, महिलाएं खेती और खाद्य आपूर्ति के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, इसलिए यदि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय उन्हें वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करता है, तो वे सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य कोल्ड चेन व्यवसाय में भाग लेने के लिए तैयार हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति और आजीविका में सुधार हो सकता है। 

पायलट प्रोजेक्ट उम्मीद बंधाते हैं
मैं कई कारणों से उप-सहारा अफ्रीका को खाद्य कोल्ड चेन की शुरूआत के लिए एक आदर्श उम्मीदवार के रूप में देखता हूं। सबसे पहले, इसकी अधिकांश खाद्य हानि और बर्बादी फसल और कटाई के बाद के चरणों के दौरान होती है। इन चरणों में टिकाऊ कोल्ड चेन सिस्टम स्थापित करने से प्रारंभिक बिंदु पर होने वाले नुकसान को बहुत कम किया जा सकता है। दूसरा, अधिकांश क्षेत्र में खाद्य कोल्ड चेन का अभाव है। यहां निवेश करने से पारंपरिक प्रणालियों को छोड़कर सीधे स्थायी उपायों की तरफ जाने का अवसर मिलता है। मेरे विचार में, खेत के स्तर पर शुरू होने वाला एक नीचे से ऊपर का दृष्टिकोण सबसे व्यवहार्य रणनीति है। विशेष रूप से, युगांडा में डेयरी किसान सहकारी समितियों में संगठित हैं, जिन्होंने कोल्ड चेन स्टोरेज में निवेश किया है। इसने उन्हें कोविड-19 महामारी के दौरान मछली और सब्जियों जैसे अन्य क्षेत्रों की तुलना में वाणिज्यिक व्यवधानों के प्रति अधिक सुरक्षित बना दिया।

 नाइजीरिया में वार्षिक खाद्य हानि और अपशिष्ट दर अफ्रीका में सबसे अधिक है - प्रति व्यक्ति 415 पाउंड (190 किलोग्राम)। उत्तरी नाइजीरिया में, सात छोटे फलों और सब्जियों के बाजारों के लिए सौर-संचालित कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने वाली छह महीने की पायलट परियोजना ने माल की गुणवत्ता को बनाए रखा और बाजारों को उच्च कीमत वसूलने में सक्षम बनाया। इन प्रणालियों ने प्रति बाजार लगभग 8,000 डॉलर प्रति वर्ष का अनुमानित शुद्ध लाभ अर्जित किया। यहां तक ​​कि 7% वार्षिक ब्याज दर पर भी, ऐसी प्रणाली एक दशक के भीतर अपनी 40,000 डॉलर की पूंजीगत लागत को वापस प्राप्त कर सकती है। नाइजीरिया के कुछ हिस्सों में बिजली की पहुंच 55% जितनी कम है, और इसकी अधिकांश बिजली गैस और तेल से आती है।

 ऐसे में नवीकरणीय ऊर्जा-संचालित कोल्ड स्टोरेज एक स्वच्छ विकल्प प्रदान करता है। अन्य प्रयोगों ने उत्तर-पश्चिम केन्या और इंडोनेशिया के वाकाटोबी द्वीपों में समान परिणाम दिखाए हैं, जहां 78% आबादी मुख्य भोजन के रूप में मछली पर निर्भर है। सौर-संचालित कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं ने इन समुदायों को पैसे बचाने और कचरे को कम करने में मदद की। एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन सहित कुशल और जलवायु-अनुकूल शीतलन को बढ़ावा देने के लिए, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने ग्लोबल कूल गठबंधन का आयोजन किया है जिसमें शहर, देश, व्यवसाय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल हैं। मैं इस साझेदारी को सतत विकास और जलवायु परिवर्तन दोनों पर प्रगति करने के तरीके के रूप में देखता हूं। मेरे विचार से, दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में अक्षय ऊर्जा से चलने वाली कोल्ड चेन में निवेश करने से हरित विकास को बढ़ावा मिलेगा, प्रकृति की रक्षा होगी और दुनिया के भूखे लोगों को भोजन मिलेगा। 

ये भी पढ़ें:- सार्वजनिक लाभ के लिए स्वास्थ्य डेटा का उपयोग कैसे किया जा सकता है?

ताजा समाचार

Route Diversion In Kanpur: गंगा मेला पर बदली रहेगी यातायात व्यवस्था, यहां चेक करे- अपना रूट
Kanpur: ऑपरेशन त्रिनेत्र की मदद से कोर्ट से फरार गैंगस्टर का आरोपी गिरफ्तार, कंट्रीमेड पिस्टल और कारतूस बरामद
लखनऊ: सड़क पर खड़े मैजिक का अचानक खुला गेट, पीछे से आ रहे बाइक सवार दरवाजे से टकराए, एक की मौत, एक गंभीर
हल्द्वानी: जनता बेवकूफ नहीं है...जो उसे भाजपा के काले कारनामों का कच्चा चिट्ठा मालूम नहीं- कांग्रेस
UP: ATS ने Kanpur Central से चार रोहिंग्या को किया गिरफ्तार…असम से ट्रेन से जा रहे थे दिल्ली, ये दस्तावेज हुए बरामद
Unnao: आवास विकास ओवरब्रिज न बनने से लगा रहता जाम… दिल्ली सहित अन्य राज्यों के वाहन करते पश्चिमी बंगाल तक आवागमन