Winter Hydration : आज ही जान लीजिए सर्दियों में पानी पीने का सही तरीका

 Winter Hydration : आज ही जान लीजिए सर्दियों में पानी पीने का सही तरीका

Winter Hydration : डॉक्टर अक्सर ही हमें ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। हमार शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से ही बना हैं। कम पानी पीने की वजह से यूरिन में जलन की समस्या हो जाती है, सांसों से दुर्गंध आती है, ऐक्ने, पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है और स्किन में ड्राइनेस अधिक दिखने लगती है।

2019_2image_11_28_056668150drinkingwater-ll

वैसे हमें कितना पानी पीना चाहिए यह हमारी हाइट व वजन पर निर्भर करता हैं। हालांकि सर्दी के मौसम में पानी पीना इतना भी आसान नहीं होता है क्योंकि एक तो मौसम ठंडा होता है और कम तापमान की वजह से पानी और अधिक ठंडा हो जाता है, जिसे पीते ही या कंपकपी आने लगती है या फिर कुछ ही देर में यूरिन का प्रेशर बनने लगता है। आज हम आपको इन सभी समस्याओं से बचने का घरेलू नुस्खा बता रहे हैं।

12_12_2022-water-drinking-tips_23254569

सर्दी में हाइड्रेट कैसे रहें? 
हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता हैं। की हमारे शरीर का वजन व लम्बाई कितनी है। पर ठंड में तो पानी पीना बेहत कठिन है।

इस के लिए आप एक लीटर गर्म पानी ले।  अब इसे थरमस या थर्मल बॉटर में भरकर रख लें, जिसमें पानी 7 से 8 घंटे तक गर्म रहता है। बॉटल में इस पानी को भरने के बाद ऊपर से 10-12 पत्तियां हरे पुदीने की डाल दें। हो सके तो साथ में 4-5 पत्तियां अजवाइन की भी डाल दें। अब आप इस पानी का सेवन दिनभर कर सकते हैं। 

जब ये पानी खत्म हो जाए तो इसी तरह पानी हल्का गर्म करके इसे फिर भर लें। एक दिन में दो बार पत्तियां बदलने की जरूरत नहीं है। सिर्फ अगले दिन इन पत्तियों की जगह ताजी पत्तियों का यूज करें इस पानी को पीने से आपकी टेस्ट बड्स शांत रहेंगी, जिससे आपको बार-बार क्रेविंग नहीं होगी और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी।

इस पानी को पीने से बॉडी में पानी का स्तर जल्दी से कम नहीं होगा। क्योंकि ये हर्ब्स कैफीन के कारण होने वाले नुकसान को भरने का काम करती हैं, जिससे स्किन सेल्स जल्दी से अपनी नमी नहीं खोती हैं और स्किन हाइड्रेटेड बनी रहती है।

ये भी पढ़ें : सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये 1 चीज, चुटकियों में कर देगा डैंड्रफ का सफाया

Post Comment

Comment List