सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये 1 चीज, चुटकियों में कर देगा डैंड्रफ का सफाया

सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये 1 चीज, चुटकियों में कर देगा डैंड्रफ का सफाया

Mustard Oil With Lemon For Hair Dandruff। डैंड्रफ बालों की एक ऐसी समस्या है जिससे हर मौसम में लोग परेशान रहते हैं। ये समस्या असल में नमी, गदंगी और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन की कमी के कारण होती है। इसके अलावा जिन लोगों को पपड़ीदार रूसी की समस्या होती है उनमें ये हर बार ये लौटकर आ जाती है। लेकिन, आज हम गांव में रूसी भगाने के लिए इस्तेमाल होने वाले एक रामबाण इलाज के बारे में बताएंगे जो इस समस्या में कारगर तरीके से काम करती है। दरअसल, बात हम सरसों तेल और नींबू  की कर रहे हैं। 

डैंड्रफ का देसी इलाज है सरसों का तेल और नींबू
नींबू और सरसों के तेल को मिला कर स्कैल्प पर लगाने से बालो में डैंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है। दरअसल, गांव में इस देसी इलाज का खूब इस्तेमाल होता है। ये काफी कारगर भी है क्योंकि सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होता है जो कि स्कैल्प से फंगल और बैक्टीरिया को मार देता है। दूसरा, नींबू सा साइट्रिक एसिड पुरानी से पुरानी रूसी का सफाया कर देता है। जब आप इन दोनों को मिला कर बालों में लगाते हैं तो ये स्कैल्क मॉइस्चराइज करने के साथ हर प्रकार के डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है।

डैंड्रफ में कैसे करें सरसों का तेल और नींबू का इस्तेमाल
इसका इस्तेमाल काफी कारगर है। पहले तो सरसों का तेल लें और इसे गर्म कर लें। फिर इसमें कम से कम 2 नींबू का रस निचोड़ कर मिला लें। अब बालों को पहले कंघी कर लें और पूरे स्कैल्प पर बालों को हटा-हटा कर लगाएं। आपको इसका असर अपने आप लगाने के दौरान ही महसूस होने लगेगा। अब लगाने के बाद कम से कम 2 घंटे बालो को ऐसे ही रहने दें और फिर नॉर्मल तरीके से शैंपू कर लें। इसके बाद अपने बालों को चेक करें, डैंड्रफ नजर नहीं आएगा।

नींबू और सरसों का तेल लगाने के फायदे
डैंड्रफ की समस्या के अलावा भी नींबू और सरसों का तेल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बालों को अंदर से नमी देने के साथ स्कैल्प पोर्स को साफ करता है। साथ ही सरसों तेल आपकी बालों की मजबूती और ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार है। इसके अलावा इसे लगाने के बाद जब आप अपने बालों में शैंपू देखेंगे तो आपको एक अलग चमक और सॉफ्टेस नजर आएगी।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें- Kitchen Hacks: बसंत पंचमी पर अपने घर में खाने को भी दें बसंती रंग,  इस आसान रेसिपी से बनाएं ये 4 पीली चीजें

ताजा समाचार

रुद्रपुर: डेरा कार सेवा प्रमुख तरसेम सिंह की हत्या के 6 घंटे बाद डाली सरबजीत ने FB पर पोस्ट, बताई हत्या की वजह
वाराणसी: 'अब हम होली मनाएंगे...', मुख्‍तार अंसारी की मौत पर बोलीं कृष्णानंद राय की पत्नी
अकारण बच्चे का परित्याग करना दंडनीय अपराध: सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष 
Kanpur Theft: दीवार काटकर इलेक्ट्रिक वाहन शोरूम में चोरी...लाखों का माल किया पार, जांच में जुटी पुलिस
Exclusive: भाजपा संगठन ने ‘केवट’ बनकर संभाली कमान; प्रत्याशी रमेश अवस्थी ने वरिष्ठ नेताओं के घर जाकर की भेंट
गोंडा: 3.53 करोड़ रुपये से 683 स्कूलों में पहुंचायी जायेगी बिजली, वायरिंग के साथ क्लास रूम में लगेंगे पंखे, रोशनी से दूर होगा अंधेरा