Kitchen Hacks: बसंत पंचमी पर अपने घर में खाने को भी दें बसंती रंग,  इस आसान रेसिपी से बनाएं ये 4 पीली चीजें

Kitchen Hacks: बसंत पंचमी पर अपने घर में खाने को भी दें बसंती रंग,  इस आसान रेसिपी से बनाएं ये 4 पीली चीजें

Basant Panchami 2023: साल 2023 में इस बार 26 जनवरी को बसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। बसंत पंचमी के दिन लोग अपने घरों में पूजा-पाठ करते हैं, पीली पोषाकों में तैयार होते हैं और पीले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। ऐसे में खास फूड रेसिपीज हैं जिन्हें आप बसंत पंचमी पर बना सकते हैं। इन रेसिपी की खास बात यह है कि इन्हें बनाना बेहद आसान है और आप इन्हें कभी भी बना कर खास सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इन बसंत पंचमी रेसिपी के बारे में।

बसंत पंचमी रेसिपी-

1. मीठा चावल
बसंत पंचमी पर आप मीठा चावल बना सकते हैं। इस चावल की खास बात यह है कि इसमें केसर और गुड़ का इस्तेमाल होता है जो कि इसे एक केसरिया रंग देता है। इसे बनाने के लिए पहले चावल को सीटी लगा लें। फिर एक कढ़ाई में गुड़, पानी और केसर डाल कर मीठा घोल तैयार करें। फिर इसमें ये चावल मिला लें।

2. केसर खीर
केसरिया खीर बसंत पंचमी पर कई जगह खाई जाती है। इसमें केरस डाल कर मखाना, चावल और ड्राई फ्रूट्स से खीर तैयार की जाती है। ये खीर पीले रंग की होती है और इसे आप पूजा के भोग में भी चढ़ा सकते हैं। 

3. मालपुआ
मालपुआ, आटा, केसर, सूजी, मैदा, ड्राई फ्रूट्स और केला को मिला कर बनाया जाता है। इसमें आप गुड़ या चीनी दोनों में से किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस, ध्यान रखें कि इसमें हाई कैलोरी होती है जो कि शरीर को कई प्रकार से एनर्जी देने में मददगार है। 

4. रवा केसरी
रवा केसरी, सूजी, चीनी, घी, ड्राई फ्रूट्स और चुटकी भर केसर से बनती है। ये एक प्रकार का हलवा ही है। इसे आप भोग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और घर में बना कर भी खा सकते हैं। ये खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद भी है। तो, इस बंसत पंचमी आप इन 4 रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

Post Comment

Comment List