NEET PG 2023 Admit Card: नीट पीजी के लिए एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

NEET PG 2023 Admit Card: नीट पीजी के लिए एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट - पोस्ट-ग्रेजुएट (NEET PG) 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। NEET PG 2023 परीक्षा के लिए पहले से पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- natboard.edu.in से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

नीट पीजी 2023 का आयोजन 05 मार्च को किया जाएगा और परिणाम 31 मार्च को घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अंतिम समय में भ्रम की स्थिति से बचने के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र की एक हार्ड कॉपी ले जानी चाहिए। आज सुप्रीम कोर्ट ने प्रवेश परीक्षा टालने की याचिका पर सुनवाई करते हुए इसे खारिज कर दिया है।

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस महीने की शुरुआत में लोकसभा को सूचित किया था कि नीट पीजी परीक्षा प्रक्रिया में और देरी को रोकने के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। दरअसल छात्र NEET PG 2023 को 2 से 3 महीने के लिए स्थगित करने की मांग कर रहे थे। परीक्षा की तारीख और काउंसलिंग के बीच भारी अंतर के कारण NEET PG के स्थगन अनुरोधों की ट्विटर पर बाढ़ आ गई थी।

ऐसे करें डाउनलोड
चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- natboard.edu.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर दिए गए NNET-PG टैब को चुनें।
चरण 3: एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें और अपनी साख भरें।
चरण 4: ई-एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
चरण 5: परीक्षा केंद्र पर ले जाने के लिए एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट निकाल लें।

बता दें कि 6,102 सरकारी, निजी, डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उनके संबद्ध कॉलेजों में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) के लिए कुल 26,168 सीटें, मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) के लिए 13,649 और पीजी डिप्लोमा के लिए 922 सीटें हैं। प्रवेश परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों को संबंधित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के समय से कम से कम एक घंटे पहले एक फोटो पहचान पत्र और हॉल टिकट की भौतिक प्रति के साथ रिपोर्ट करना होगा।

ये भी पढ़ें- दिल्ली विश्वविद्यालय : तमिल और तेलुगु भाषा लेने वाले छात्रों के सामने गंभीर संकट