बागेश्वर: साराभाई राष्ट्रीय वैज्ञानिक शिक्षक पुरुस्कार से बागेश्वर की शिक्षिका को किया गया सम्मानित 

बागेश्वर: साराभाई राष्ट्रीय वैज्ञानिक शिक्षक पुरुस्कार से बागेश्वर की शिक्षिका को किया गया सम्मानित 

बागेश्वर, अमृत विचार। डॉ ममता पुरोहित को भारतीय राष्ट्रीय वैज्ञानिक शिक्षक परिषद द्वारा साराभाई राष्ट्रीय वैज्ञानिक शिक्षक से सम्मानित किया गया। पूरे देश के 10 विज्ञान शिक्षकों के बीच वह अपना दूसरा स्थान बनाने में सफल रही। 

भारतीय राष्ट्रीय शिक्षक परिषद ने साराभाई राष्ट्रीय वैज्ञानिक शिक्षक पुरस्कार के लिए बीते 27 और 28 फरवरी को आनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की। जिसमें देशभर के 10 विज्ञान शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। कपकोट जिले के एक सरकारी हाई स्कूल में नियुक्त विज्ञान शिक्षिका डॉ. ममता पुरोहित को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक परिषद और रमन साइंस टेक्नोलॉजी फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया। यह उस सम्मान को प्रदर्शित करता है जिसमें वह इन संगठनों द्वारा आयोजित की जाती है, और क्षेत्र में उसकी विशेषज्ञता को रेखांकित करती है।

आपको बता दें कि पुरस्कार के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अक्टूबर 2022 में हुआ था। चयन के लिए शैक्षणिक उपलब्धियों, शोध पत्रों, छात्राओं के लिए स्कूल स्तर पर आयोजित वैज्ञानिक गतिविधियों, राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले विज्ञान उत्सवों का विकास खंड स्तर से आयोजन किया गया था। छात्र, बाल विज्ञान कांग्रेस, सीमांत विज्ञान महोत्सव, सामाजिक मानक, बालिका शिक्षा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयास, और लैंगिक भेदभाव को मिटाने के प्रयास सभी को ध्यान में रखा गया। शिक्षक को ऑनलाइन माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया गया और इंटरव्यू के बाद उन्होंने राष्ट्रीय बोर्ड की माध्यमिक शिक्षा श्रेणी में पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। 

स्कूल के प्रधानाचार्य हमें बताते हैं कि शिक्षक ने राज्य का नाम रोशन किया है, और वह उत्तर भारत से एकमात्र चयनित शिक्षिका थी। मुख्य शिक्षा अधिकारी गजेंद्र सौन व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी चक्षुपति अवस्थी समेत अन्य ने उनकी इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की है।