राजस्थान: स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक वापस लेने को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी

राजस्थान: स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक वापस लेने को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी

जयपुर। राजस्थान में स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक को वापस लेने की मांग को लेकर चिकित्सकों की हड़ताल आज भी जारी रही, जिससे मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

ये भी पढ़ें - वायुसेना प्रौद्योगिकी महाविद्यालय और IISc के बीच हुआ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर

इस विधेयक को लेकर पिछले चार-पांच दिन से प्रदर्शन कर रहे निजी चिकित्सकों को बुधवार से सरकारी रेजीडेंट चिकित्सकों का भी समर्थन मिल गया और गुरुवार को भी जयपुर उदयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर आदि जगहों पर निजी चिकित्सकों के साथ रेजिडेंट्स चिकित्सको ने भी प्रदर्शन किया।

जयपुर में चिकित्सक दोपहर में सवाई मान सिंह अस्पताल के सामने एकत्रित हुए और रैली के रुप में निकलकर जेएलएन मार्ग पहुंचे और जेसीबी सड़क पर खड़ी कर प्रदर्शन किया और सड़क पर जाम लगाने का प्रयास किया और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर राइट टू हैल्थ बिल को वापस लेने की मांग की गई।

हड़ताल के कारण उत्पन्न स्थिति पर जोधपुर में मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. दिलीप कच्छावा ने एक बैठक लेकर स्थिति पर विचार विमर्श किया और हडताली चिकित्सकों को चेताया कि शीघ्र काम पर नहीं लौटने पर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

हड़ताल के कारण जयपुर के एसएमएस अस्पताल सहित प्रदेश के अन्य बड़े अस्पतालों में मरीजों के सैंकड़ों ऑपरेशन टल गये और मरीजों का दबाव बढ़ जाने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि गत 21 मार्च को विधानसभा में प्रवर सिमिति द्वारा प्रतिवेदित राजस्थान स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक 2022 पारित होने के बाद से इसके विरोध में निजी चिकित्सकों ने काम बंद कर दिया था। 

ये भी पढ़ें - रूस-यूक्रेन संघर्ष से ‘हार्ड पावर’ की प्रासंगिकता की हुई पुष्टि : सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे