हिमाचल की लाहौल घाटी को लद्दाख में जांस्कर से जोड़ने वाला शिंकू ला दर्रा फिर खुला 

हिमाचल की लाहौल घाटी को लद्दाख में जांस्कर से जोड़ने वाला शिंकू ला दर्रा फिर खुला 

मनाली (हिप्र)। हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी को लद्दाख के करगिल जिले में जांस्कर घाटी से जोड़ने वाले शिंकू ला दर्रे को दो महीने बाद फिर से खोल दिया गया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रोजेक्ट योजक के निदेशक कर्नल विकास गुलिया ने कहा कि जांस्कर की ओर से हल्के वाहनों को मनाली की ओर जाने की अनुमति दी गयी है।

अगले आदेश तक दार्चा और पदम के बीच मार्ग पर केवल स्थानीय पंजीकरण संख्या वाले वाहनों की आवाजाही की ही अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि पारा शून्य से 25 डिग्री सेल्सियस नीचे चले जाने के बावजूद इस दर्रे को बृहस्पतिवार को फिर से खोला गया।

शिंकू ला दर्रा 16,580 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और यह 23 जनवरी से ही बंद है। हिम से ढका यह दर्रा सर्दियों के दौरान बंद रहता है जिससे जांस्कर घाटी से संपर्क टूट जाता है। कर्नल गुलिया ने कहा कि तकरीबन 300 किलोमीटर लंबे निम्मू-पदम-दार्चा रोड को सभी मौसम में खुली रहने वाली सड़क में बदला जाएगा और बीआरओ चार किलोमीटर लंबी शिंकू ला सुरंग पर काम जल्द ही शुरू करेगा।

लाहौल के उपायुक्त सुमित खिमटा ने कहा कि खराब मौसम के कारण दार्चा-पदम मार्ग पर सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक केवल स्थानीय पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति दी जाएगी। पर्यटक वाहनों को दार्चा से आगे जाने की अनुमति नहीं होगी। 

ये भी पढ़ें : गुजरात में दो साल में 16,000 से अधिक नकली नोट जब्त- CM भूपेंद्र