मुरादाबाद: जिले को मिलीं मोबाइल वेटरनरी एंबुलेंस, अब टोल फ्री नंबर से मिलेगा पशुओं को इलाज

मुरादाबाद: जिले को मिलीं मोबाइल वेटरनरी एंबुलेंस, अब टोल फ्री नंबर से मिलेगा पशुओं को इलाज

DEMO IMAGE

मुरादाबाद, अमृत विचार। पशुओं को बेहतर इलाज की सुविधा जिले में मिलेगी। आकस्मिक पशु चिकित्सा के लिए टोल फ्री नंबर 1962 के साथ ही जिले में दो मोबाइल वेटरनरी एंबुलेंस मिलीं हैं। नगर विधायक रितेश गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव ने हरी झंडी दिखाकर इन्हें पशु चिकित्सा के लिए समर्पित किया।

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आकस्मिक पशु चिकित्सा को टोल फ्री नंबर 1962 के माध्यम से पशुपालकों के द्वार फ्लैग आफ मुख्यमंत्री ने लखनऊ से किया। स्थानीय स्तर पर एनआईसी में इसका प्रसारण देखा गया। नगर विधायक रितेश कुमार गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी ने झंडी दिखाई।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.अनिल कंसल ने बताया कि मोबाइल वेटरनरी यूनिट की सेवा जिले में पहले से निर्धारित रूट पर सुबह आठ से दिन में दो बजे और इमरजेंसी रूट पर सुबह 10 से शाम आठ बजे तक मिलेगी। दो मोबाइल यूनिट जिले को मिली है। जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में इससे संबंधित मेले का आयोजन भी छजलैट विकास खंड में किया गया। उन्होंने कहा कि जिले के पशु चिकित्सालयों में पशु चिकित्साधिकारियों व चिकित्सक के माध्यम से पशुओं की सभी बीमारियों का इलाज किया जाता है। टीकाकरण कराने के लिए पशुपालकों को प्रोत्साहित किया जाता है।

अब पशुपालकों के द्वार पर मिलेगी चिकित्सा
दो मोबाइल पशु चिकित्सा यूनिट के माध्यम से पशुपालकों के घर पर पशुओं के इलाज के लिए टीम पहुंचेगी। इसमें पशु चिकित्सक और अन्य स्टॉफ के अलावा इलाज से संबंधित सभी उपकरण और दवा आदि रहेगी। पशुपालन विभाग की अन्य योजनाओं की जानकारी भी इससे मिलेगी। पशु चिकित्सा, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान आदि की सेवा उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें- मुरादाबाद: हज पर जाने वाले खुद खरीद सकेंगे जरूरत का सामान, फैसले से जायरीनों में खुशी