पैनेसिया बायोटेक के डेंगू टीके के तीसरे चरण का परीक्षण अगस्त-सितंबर में शुरू होने की संभावना

पैनेसिया बायोटेक के डेंगू टीके के तीसरे चरण का परीक्षण अगस्त-सितंबर में शुरू होने की संभावना

नई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से पैनेसिया बायोटेक द्वारा विकसित डेंगू टीके के तीसरे चरण का परीक्षण अगस्त या सितंबर में शुरू होने की संभावना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

 इसके अलावा, एक और डेंगू टीके के लिए पहले एवं दूसरे चरण के बाल चिकित्सा परीक्षण चल रहे हैं तथा इसके लिए शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय आईसीएमआर ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईसीएमआर के महामारी विज्ञान और संचारी रोग (ईसीडी) विभाग की प्रमुख डॉ. निवेदिता गुप्ता ने कहा कि पैनेसिया बायोटेक ने भारत में स्वस्थ वयस्कों पर पहले एवं दूसरे चरण के परीक्षण पूरे कर लिए हैं तथा टीके की सुरक्षा स्थापित हो गई है। 

राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाने के लिए आईसीएमआर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गुप्ता ने कहा, इसलिए सभी कागजी कार्रवाई की जा चुकी है और भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से तीसरे चरण के नियंत्रित परीक्षण के लिए अनुमोदन जनवरी में प्राप्त कर लिया गया है। यह परीक्षण 20 स्थानों पर 18-80 वर्ष की आयु के 10,335 स्वस्थ लोगों पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पैनासिया बायोटेक कंपनी टीका उत्पादन बढ़ाने की कोशिश कर रही है और तीसरे चरण का परीक्षण अगस्त या सितंबर में शुरू होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- असम : 'लेडी सिंघम' के नाम से मशहूर महिला पुलिस अधिकारी की सड़क हादसे में मौत