Nainital News : आपदा से निपटने के लिए ग्रामीणों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

Nainital News : आपदा से निपटने के लिए ग्रामीणों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

नैनीताल, अमृत विचार। किसी भी प्रकार की आपदा से संभावित खतरों एवं उससे निपटने के लिए अतिसंवेदनशील आपदाग्रस्त पर्वतीय क्षेत्रों के ग्रामों में 10-10 ग्रामवासियों की तैनाती की जायेगी। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आपदाग्रस्त संवेदनशील क्षेत्रों में चिन्हित 10 ग्रामवासियों को प्रशिक्षण दिया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिवर्ष प्राकृतिक आपदाओं के दौरान जन-धन की हानि होती है। उन्होंने कहा कि पूर्व तैयारी, बचाव, राहत कार्य, पुनर्वास आदि के द्वारा आपदा के प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी तहसीलों के साथ ही आपदा नियंत्रण कक्ष, बाढ़ चौकियों पर कार्मिकों की तैनाती कर सुचारू संचालन को आपदा के प्रति संवदेनशील ग्रामों के स्थानों पर राहत केन्द्र व राहत शिविरों का चिन्हिकरण करने के निर्देश दिये।  

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में आपदा आती है, सबसे पहले वहां ग्रामीण ही आपदा स्थल पर पहुंचते हैं। इसलिए उन्होंने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये है कि आपदा से पूर्व अतिसंवदेनशील ग्राम के 10-10 ग्रामीणों को प्रशिक्षित कर उनका डाटा व फोन नम्बर आपदा कन्ट्रोल रूम में देना सुनिश्चित करें ताकि आपदा के दौरान उनसे समन्वय बनाया जा सके। 

यह भी पढ़ें- Khatima News : नौ दिन पूर्व महिला की मौत के मामले में रिपोर्ट दर्ज 

ताजा समाचार

VIDEO : 'नंद घर मुहिम' से जुड़े मनोज बाजपेयी, बच्चों-महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाना लक्ष्य
संभल : साहब! किसी से मोबाइल पर बात करती है पत्नी, मना करने पर मारपीट पर होती है उतारू...शिकायत लेकर थाने पहुंचा युवक 
Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव को लेकर 14 जोन 142 सेक्टर में बांटा संभल जिला, प्रशिक्षण देकर अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारियां
सुल्तानपुर: राहुल गांधी की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में सुनवाई अब 14 मई को
गृहमंत्री अमित शाह का सीतापुर दौरा आज, लहरपुर में चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित
Kanpur: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की जरूरतों को पूरा करेगा आईआईटी; गंभीर बीमारियों पर होंगे शोध कार्य