यूनान में हुए चुनाव में 60 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर हुई मतगणना, विपक्षी नेता ने की हार स्वीकार

यूनान में हुए चुनाव में 60 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर हुई मतगणना, विपक्षी नेता ने की हार स्वीकार

एथेंस। यूनान (ग्रीक) के विपक्षी नेता एलेक्सीस त्सीप्रास ने रविवार को हुए संसदीय चुनाव में न्यू डेमोक्रेसी पार्टी की जीत पर प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस को शुभकामनाएं दी। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार दक्षिणपंथी न्यू डेमोक्रेसी ने सिप्रास की वामपंथी सिरिजा पार्टी पर एक मजबूत बढ़त प्राप्त कर ली है। 

यूनान में हुए चुनाव में 60 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर मतगणना हो चुकी है, जिसके आधाकारिक परिणामों में प्रधानमंत्री मित्सोताकिस की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने विपक्षी वाम मोर्चे के खिलाफ निरतंर बढ़त बना रखी है। लगभग दो तिहाई मतों की गिनती के बाद पूर्व प्रधानमंत्री त्सीप्रास की वामपंथी विपक्षी पार्टी को 20 प्रतिशत जबकि मित्सोताकिस की न्यू डेमोक्रेसी पार्टी को 40 प्रतिशत वोट मिले हैं। अभी तक 90 प्रतिशत से ज्यादा मतपत्रों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ पार्टी को 40.81 प्रतिशत वोट और 300 सीटों वाली पार्लियामेंट में 146 सीटें प्राप्त हुई है, जबकि त्सीप्रास को 20.06 प्रतिशत वोट और 71 सीटें मिलीं है। 

जबकि पासोक 11.58 प्रतिशत वोट और 41 सीटें प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहा है, इसके बाद कम्युनिस्ट पार्टी 7.18 प्रतिशत और 26 सीटें प्राप्त हुई है जबकि धुर-दक्षिणपंथी ग्रीक सॉल्यूशन को 4.46 प्रतिशत और 16 सीटें प्राप्त हुई है। किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने पा बाद में दोबारा संसदीय मतदान होने की उम्मीद जतायी गयी है। 

सरकारी समाचार चैनल ईआरटी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री त्सीप्रास ने मित्सोताकिस को अगले मतदान की संभावित तारीखों को रूप में 25 जून या दो जुलाई का प्रस्ताव देने का आग्रह किया है, जबकि मित्सोताकिस ने वोट के परिणाम को ‘बड़ी और स्पष्ट जीत’ करार दिया है। करीब तीन दशक के वित्तीय संकट के दौरान स्थिति से उबरने के लिए कर्ज देने वाले अंतरराष्ट्रीय ऋणदाताओं की यूनान की अर्थव्यवस्था पर कड़ी निगरानी और नियंत्रण खत्म हो जाने के बाद देश में रविवार को पहला चुनाव हुआ। 

ये भी पढे़ं- पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री, गवर्नर जनरल से की मुलाकात