हल्द्वानी: गर्मियों में आपका फोन हो रहा बार-बार गर्म...तो आजमाएं ये टिप्स

हल्द्वानी: गर्मियों में आपका फोन हो रहा बार-बार गर्म...तो आजमाएं ये टिप्स

हल्द्वानी, अमृत विचार। इस गर्मी के मौसम ने न केवल आपका दिमाग गर्म किया हुआ है बल्कि आपके फोन का भी...सही कहा न मैंने...अब गर्मी है ही इतनी तो फोन बेचारा भी कितना लोड झेलेगा..!

हमारा ये स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अब जरुरी हिस्सा बन चुका है। कॉल, वहाट्सऐप, सोशल मीडिया अपडेट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शूटिंग क्या कुछ नहीं करता फोन गर्म तो होना ही है न...। चलिए आज हम बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके हमसफर यानि आपके फोन को बार-बार गर्म होने से तो बचाएगी ही बल्कि फोन की लाइफ भी बड़ाने में मददगार होंगी।


तो ध्यान दें इन टिप्स पर और आज ही आजमाएं... 

- ब्राइटनेस कम करें
अपने फोन की सेटिंग्स को इस तरह करें जिससे स्मार्टफोन की ब्राइटनेस कम से कम हो। यदि आपकी स्क्रीन की चमक कम है, तो खपत होने वाली बैटरी की मात्रा कम है यानी हीटिंग कम होगी।


- अपने इस जिगर के टुकडे़ यानि अपने प्रिय मोबाइल को खुद से दूर रखें
गर्मी के दिनों में आपके शरीर की गर्मी स्मार्टफोन के गर्म होने का कारण बन सकती है। इसे अपनी जेब के बजाय एक बैग के अंदर रखें। साथ ही, गेमिंग और वीडियो और फोटो एडिट करने से तब तक बचें, जब तक आप ठंडी जगह पर नहीं पहुंच जाते।

- कैमरा से भी होता है फोन गर्म
शायद आपको मालूम नहीं पर यह सच है कि स्मार्टफोन का कैमरा भी बहुत बार डिवाइस को गर्म कर देता है। लगातार फोन में फोटो क्लिक करना और वीडियो शूट करने से फोन गर्म हो जाता है। इसलिए फोन के कैमरे का इस्तेमाल तभी करें जब आपको बेहद जरूरत हो, इसके अलावा वीडियो भी बहुत देर तक लगातार रिकॉर्ड न करें।

- बैक कवर और पॉवर बैंक भी करतें हैं फोन गर्म
ज्यादातर लोग अपने फोन में बैक कवर का इस्तेमाल करते हैं, और कई लोग तो फोन में ऐसे कवर लगा लेते हैं जो फोन का पूरी तरह से पैक देते हैं। अब ऐसे में फोन की हिट अंदर ही ट्रैप हो जाती है तथा बाहर नहीं निकल पाती। जिसकी वजह से फोन गर्म होता है। इसलिए फोन को चार्ज करते समय कवर हटा दें और अगर आपका फोन हीट कर रहा हो तो कवर का इस्तेमाल न करें। हर वक्त फोन को पॉवर बैंक से सटा कर न रखें न ही हाथ में लेकर चलें, जब तक फोन की बैटरी पूरी तरह ड्रेन नहीं हो जाती तब तक उसे चार्ज में न लगाए, जरा सी बैटरी कम होने पर फोन को तुरंत चार्ज पर लगाना ठीक नहीं, इससे बैटरी की लाइफ कम होती है।

- पॉवर सेविंग मोड ऑन तो फोन खुश 
जब फोन की बैटरी कम हो जाती है तब प्रोसेसर पर लोड पड़ता है जिसकी वजह से बैटरी पर भी दबाव पड़ता है और फ़ोन हीटिंग की दिक्कत होती है। ऐसे में फोन में मौजूद पॉवर सेविंग मोड का ऑप्शन चुनें। बैटरी लो होने पर लोकेशन, जीपीएस, डाटा व सिंक इत्यादि को बंद कर दें।

- बैकग्राउंड ऐप्स को बंद रखें
अगर आप किसी ऐप पर काम नहीं कर रहे हैं तो उसे बैकग्राउंड से बंद कर दें। अगर आप इसे मेंटेन नहीं रखेंगे तो यह ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहेंगे और आपका फोन गर्म हो जायेगा।

- फोन में वायरस
मुमकिन है कि आपने अपने फोन में कोई ऐसा ऐप इंस्टॉल कर लिया हो जो हकीकत में किसी वायरस का ठिकाना हो, इसमें कोई अचरज की बात नहीं है कि बहुत सारे ऐप डेवेलेपर्स की दिलचस्पी आपने फोन की सेहत में नहीं बल्कि उसके डेटा में होती है तो यह भी आपके फोन को गर्म करतीं हैं इसलिए आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर 'अननोन सोर्सेज' से आने वाले ऐप के डाउनलोड होने का दरवाजा हमेशा के लिए बंद कर दें और यदि फिर भी लगता है कि समस्या अभी बाकी है तो अब आखरी रास्ता यही है कि आप अब फोन को 'रिसेट' कर दें।

- असली चार्जर और यूएसबी का करें यूज
असली चार्जर या यूएसबी खराब हो जाने के बाद हम में से कई लोग सोचते हैं की ब्रांडेड चार्जर या यूएसबी पर पैसा क्यों बर्बाद क्यों करना...पर वे गलत हैं आपको हमेशा ऑरिजनल चार्जर और यूएसबी केबल ही इस्तेमाल करनी चाहिए ताकि स्मार्टफोन के साथ आप भी स्मार्ट रहें। पॉकेट में ना रखें फोन: तेज गर्मी में रहने के दौरान फोन को अपने पॉकेट में ना रखें. क्योंकि, आपकी नैचुरल बॉडी हीट फोन की कूलिंग प्रोसेस के खिलाफ काम कर सकती है। ज्यादा गरम फोन से बैटरी लीक हो सकती है या फोन आग पकड़ना शुरू भी कर सकता है.

- फोन को कार के डैशबोर्ड पर न छोंडें और फेसबुक,इंस्टा लाइव करने से भी बचें
अपने फोन को कार में ना छोड़ें क्योंकि धूप में पार्क की गई कार 1 घंटे में ही काफी हद गर्म हो जाती है ऐसे में कहीं जाते वक्त फोन को कार में छोड़ने की गलती ना करें क्योंकि, इससे भी फोन ओवरहीट हो सकता है साथ ही इंटरनल कंपोनेंट्स पर असर पड़ सकता है वहीं आजकल लोग कार में फोन लगाकर फेसबुक,इंस्टा लाइव करके चलते हैं जिससे बैटरी पर प्रतिकूल असर पड़ता है और फोन बेचारा डबल मार सहता है। तो यह थे कुछ टिप्स तो इन्हें आजमाएं और अपने साथ-साथ फोन को भी रखिए कूल।