काशीपुर: चैती मंदिर के आसपास के क्षेत्र का किया जाएगा सौंदर्यीकरण

काशीपुर: चैती मंदिर के आसपास के क्षेत्र का किया जाएगा सौंदर्यीकरण

काशीपुर,अमृत विचार। मानस खंड मंदिर माला मिशन में शामिल चैती मंदिर के आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण कर श्रद्धालुओं के साथ ही पर्यटन सुविधाओं को भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली से आई एक टीम ने चैती मेला स्थल का निरीक्षण किया।

शासन के निर्देश पर उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की कंसलटेंट कंपनी की टीम ने स्थलीय निरीक्षण कर मंदिर प्रबंधन व स्थानीय प्रशासन के सुझाव लिये। तैयार रिपोर्ट को शासन के समक्ष रखा जाएगा। मानस खंड मंदिर माला मिशन में प्रथम चरण में कुमाऊं के 16 मंदिरों को चिह्नित किया गया है।

जिसमें चैती मेला परिसर स्थित मां बाल सुंदरी देवी का मंदिर भी शामिल है। चिह्नित मंदिर व उसके आसपास के क्षेत्र का जीर्णोद्धार कर श्रद्धालुओं के साथ ही पर्यटन सुविधाओं को भी विकसित किया जाना है। ताकि चिह्नित स्थल विश्व पटल पर  अपनी पहचान बना सके। सोमवार को उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की कंसलटेंट कंपनी ने टीम लीडर तुषार चतुर्वेदी के नेतृत्व में टीम ने मां बाल सुंदरी मंदिर के साथ ही आसपास के क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया।

टीम ने मंदिर के मुख्य पंडा विकास अग्निहोत्री के साथ ही तहसीलदार युसूफ अली से सुझाव लिये। टीम लीडर ने बताया कि मेले को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। जिसमें इलेक्ट्रिक सब स्टेशन, महादेव नहर की ओर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, स्थाई पार्किंग, सड़कों का निर्माण, पीने के पानी की व्यवस्था समेत अन्य संसाधनों को विकसित किया जाएगा। जिसमें मेला प्रबंधन व सरकार के बीच एमओयू किया जाएगा।

वहीं तहसीलदार ने बताया कि मेले की भूमि के स्वामित्व को लेकर न्यायालय में वाद विचाराधीन है। मेले की भूमि पर वर्तमान में सरकार का स्वामित्व है। टीम लीडर ने शीघ्र इसका समाधान करने को कहा। ताकि मिलने वाली सुविधाओं से वंचित न रहना पड़ें। टीम में आर्किटेक्ट सौम्य चतुर्वेदी, इंजीनियर कैलाश अमोली शामिल रहे।

ताजा समाचार

बहराइच: नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद भाजपा उम्मीदवार बोले- जरवलरोड को बहराइच रेल लाइन जोड़ना उनकी प्राथमिकता
बदायूं: अतिरिक्त दहेज की मांग से परेशान महिला ने फंदा लगाकर दी जान, चार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज
Kanpur Dehat Accident: वाहन की टक्कर से बाइक सवार दो युवकों की मौत...शादी समारोह से लौटते वक्त हुआ हादसा
काशीपुर: बच्चे का गला रेतने के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
प्रयागराज: पुलिस मुठभेड़ दो अपराधी गिरफ्तार, एक के पैर में लगी गोली
बदायूं: इंटरचेंज के लिए 129 किसानों की खरीदी जाएगी 60 हेक्टेयर जमीन, भूमि को अधिग्रहण करने के लिए शुरू हो चुकी है बैनामों की प्रक्रिया