पर्यटन मंत्रालय का कार्यालय इंडिया गेट के पास के भवन में किया जाएगा स्थानांतरित 

पर्यटन मंत्रालय का कार्यालय इंडिया गेट के पास के भवन में किया जाएगा स्थानांतरित 

नई दिल्ली। वर्तमान में संसद मार्ग पर परिवहन भवन में स्थित पर्यटन मंत्रालय के कार्यालय को इंडिया गेट के निकट एक भवन में स्थानांतरित किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पुराने संसद भवन के निकट 1960 के दशक में बने परिवहन भवन को सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत साइट के पुन: इस्तेमाल के लिए खाली किया जाना है।

ये भी पढ़ें - हरियाणा पुलिस ने किया अंतरराज्यीय हथियार तस्कर को गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को संसद के नये भवन का उद्घाटन करेंगे। परिवहन भवन में वर्तमान में अन्य कार्यालयों के अलावा पर्यटन मंत्रालय, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय के कार्यालय हैं। परिवहन भवन के रूप में पहचाना जाने वाला, छह मंजिला भवन राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में 1, संसद मार्ग पर स्थित है।

इसके भूतल पर स्थापित संगमरमर की पट्टिका के अनुसार, परिवहन भवन का उद्घाटन तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री इंदिरा गांधी ने 20 सितंबर, 1965 को किया था। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारा (पर्यटन मंत्रालय) कार्यालय इंडिया गेट हेक्सागोन के सामने जोधपुर ऑफिसर्स हॉस्टल बैरक में स्थानांतरित होगा। इसमें हमें आठ ब्लॉक आवंटित किए गए हैं।’’ यह पूछे जाने पर कि पर्यटन मंत्रालय के कार्यालय को नये स्थान पर कब स्थानांतरित किया जाएगा, उन्होंने कहा, ‘‘बहुत जल्द।’’ 

ये भी पढ़ें - सागर: मालवाहक वाहन पलटने से तीन महिलाओं की मौत, 21 घायल