Turkiye Presidential Election 2023: तुर्की में आम चुनाव के दूसरे दौर के लिए मतदान जारी

Turkiye Presidential Election 2023: तुर्की में आम चुनाव के दूसरे दौर के लिए मतदान जारी

अंकारा। तुर्किये में आम चुनाव के दूसरे दौर के लिए रविवार को मतदान हुआ। देश में 14 मई को हुए पहले दौर के मतदान के बाद किसी भी उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए जरूरी बहुमत नहीं मिल पाया था। इस चुनाव में छह करोड़ 40 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ।

 तुर्किये में ‘एक्जिट पोल’ नहीं होते, लेकिन पांच बजे शाम मतदान संपन्न होने के कुछ ही घंटों के अंदर प्रारंभिक परिणाम सामने आने की उम्मीद है। तुर्किये के मतदाता यह फैसला करेंगे कि लंबे समय से देश की सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन का बढ़ता निरंकुतावादी शासन जारी रहेगा या फिर अधिक लोकतांत्रिक समाज बहाल करने का वादा करने वाले उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कमाल केलिचडारोहलू उन्हें सत्ता से हटा देंगे।

 एर्दोआन पिछले 20 साल से तुर्किये की सत्ता पर काबिज हैं। पहले दौर के मतदान में जीत के लिए आवश्यक बहुमत से कुछ अंतर से चूक गए एर्दोआन के दूसरे दौर में जीत हासिल करने का अनुमान जताया जा रहा है। पहले चरण में एर्दोआन केलिचडारोहलू से चार प्रतिशत अंकों से आगे रहे थे। पूर्व नौकरशाह केलिचडारोहलू (74) छह दलों के गठबंधन और मध्यमार्गी-वामपंथी मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवार हैं। उन्होंने इस चुनाव को देश के भविष्य के लिए जनमत संग्रह करार दिया है। 

ये भी पढ़ें:- Pakistan Earthquake: भूकंप से थर्राया पाकिस्तान, घरों से निकल भागे लोग, 6.0 मापी गई तीव्रता

ताजा समाचार

शाहजहांपुर: चौराहे पर पैरों में जंजीर बंधी मिली अज्ञात महिला, वीडियो वायरल होने पर लिया संज्ञान 
बरेली: इज्जतनगर रेल मंडल में 30 एटीवीएम से मिलेगा रेल टिकट
बरेली: सपा और कांग्रेस के पार्षदों की भी होगी परीक्षा, इंडिया गठबंधन ने मतदान बढ़ाने की जिम्मेदारी पदाधिकारियों को सौंपी
बहू का चढ़ा पारा : पारिवारिक न्यायालय के बाहर सास के बाल पकड़ कर जमीन पर पटका
Kanpur: शोहदे ने युवती को नशीला पदार्थ पिलाकर बनाया अश्लील वीडियो, सोशल मीडिया में किया वायरल, रिपोर्ट दर्ज
बदायूं: सपा जिलाध्यक्ष की कार से हुई थी अधिवक्ता की मौत, मौके से भाग गया था चालक...जानिए मामला