बरेली: खुलेआम चल रहे हैं अवैध स्विमिंग पूल, सर्वे कराएंगे गोपनीय

प्रशासन ने भूगर्भ जल विभाग को सौंपी जिम्मेदारी, टीमें बनाकर अगले सप्ताह से मंडल भर में कराया जाएगा सर्वे

बरेली: खुलेआम चल रहे हैं अवैध स्विमिंग पूल, सर्वे कराएंगे गोपनीय

अंकित चौहान/बरेली, अमृत विचार। बरेली ही नहीं बल्कि मंडल के चारों जिलों में बगैर किसी लाइसेंस के खुलेआम स्विमिंग पूल चल रहे हैं, मगर प्रशासन इन पर सीधी कार्रवाई करने के बजाय उनका गोपनीय सर्वे कराने जा रहा है, वह भूगर्भ जल विभाग के जरिए। यह भी कम दिलचस्प नहीं है कि कई अवैध स्विमिंग पूल के खिलाफ बच्चों की डूबकर मौत होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई और ये अब तक चल रहे हैं।

गर्मियों के मौसम में अवैध स्विमिंग पूल चलाने का धंधा गांव-गांव चल रहा है। इनमें बड़े पैमाने पर जल दोहन तो किया ही जा रहा है, सुरक्षा के कोई बंदोबस्त न होने की वजह से इन स्विमिंग पूल में अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। पिछले सालों में कई बच्चों की इनमें डूबकर मौत हो चुकी है लेकिन पुलिस या प्रशासन की ओर से इसके बावजूद कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई। यही वजह है कि अवैध स्विमिंग पूल की संख्या कम होने के बजाय लगातार बढ़ती जा रही है।

अब प्रशासन ने अवैध स्विमिंग पूल के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भूगर्भ जल विभाग के जरिए उनका गोपनीय सर्वे कराने का आदेश जारी किया है। बताया जा रहा है कि प्रशासन के निर्देश पर विभाग ने कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत अलग-अलग टीमें गठित कर भूगर्भ जल विभाग मंडल के चारों जिलों में अगले सप्ताह से अवैध स्विमिंग पूलों का गोपनीय सर्वे करेगा। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
मंडल में सौ से ज्यादा अवैध स्विमिंग पूल होने की आशंका

भूगर्भ जल विभाग के अधिकारियों के अनुसार मंडल भर में चोरी-छिपे 100 से ज्यादा अवैध स्विमिंग पूल चलाए जाने की सूचनाएं हैं। इन स्विमिंग पूल में लाइसेंस पर चलने वाले वैध वाटर पार्क या स्विमिंग पूल की तुलना में 80 फीसदी तक कम शुल्क लिया जाता है। इसी कारण काफी जोखिम होने के बावजूद भारी संख्या में यहां पहुंचते हैं।

केस - 1
पिछले साल जून में आंवला के गांव अवादानपुर के बबलू का नौ वर्षीय बेटा नैतिक दोस्तों के साथ गांव से कुछ दूर मेला देखने गया था। मेले के पास चल रहे सचिन गुप्ता के अवैध स्विमिंग पूल में नहाते समय उसकी डूबकर मौत हो गई। पूल की गहराई उसकी लंबाई से ज्यादा थी, सुरक्षा बंदोबस्त भी नहीं थे।

केस - 2
पिछले ही साल जुलाई में नवाबगंज के मोहल्ला बिजौरिया रोड निवासी राजेश लोहार का तीसरी में पढ़ने वाला छोटा बेटा आदित्य दोस्त शेखर के साथ रिछोला पुलिस चौकी के पास रिटायर्ड पुलिसकर्मी कैलाश गंगवार के स्विमिंग पूल में नहाने गया था। 20 रुपये देकर पूल में उतरे आदित्य की डूबकर मौत हो गई।

ये हैं स्विमिंग पूल के नियम

  • स्विमिंग पूल पर कोच, लाइफ गार्ड और ऑक्सीजन सिलिंडर होना आवश्यक।
  • पर्याप्त जीवनरक्षक उपकरणों के साथ इन-आउट रजिस्टर में पूरा रिकार्ड रखा जाना चाहिए।आग बुझाने वाले
  • उपकरण भी हों, स्विमिंग पूल में वर्जित क्षेत्र अच्छी तरह चिह्नित होने चाहिए।
  • अप्रशिक्षित तैराक पूल में डाइव न लगाएं, स्विमिंग पूल में 30 एमएम की रस्सी होनी चाहिए।

पिछले साल में अवैध स्विमिंग पूल में डूबने से बच्चों की मौत होने की घटनाएं हुई थीं। इस साल भी तमाम स्विमिंग पूल अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं। उच्चाधिकारियों के आदेश पर गोपनीय सर्वे कर इन पर कार्रवाई की जाएगी। - गणेश नेगी, सीनियर हाइड्रियोलॉजिस्ट भूगर्भ जल विभाग

ये भी पढे़ं-