अयोध्या : रोडवेज में मार्गों और स्टेशन-हॉल्ट की हो रही जियो मैपिंग

अयोध्या : रोडवेज में मार्गों और स्टेशन-हॉल्ट की हो रही जियो मैपिंग

अमृत विचार, अयोध्या । केंद्र सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के सभी छोटे-बड़े रूटों तथा बस स्टेशन की डिजिटल मैपिंग की कवायद तेज हो गई है। पीएम गति शक्ति योजना के तहत रुट से लेकर समस्त जानकारी की जियो मैपिंग की जा रही है। योजना की सारी जानकारी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के माध्यम से रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन पर उपलब्ध कराने की है।

बताया गया कि पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत परिवहन निगम के समस्त रूट्स की मैपिंग की जानी है। परिवहन निगम में संचालित समस्त रूट्स की जियो मैपिंग का जिम्मा प्रदेश के रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेन्टर को सौंपा गया है। परिवहन मुख्यालय की ओर से क्षेत्रीय प्रबंधक को जारी पत्र में कहा गया है कि आरएसएसी की ओर से जियो मैपिंग के लिए रूट के अतिरिक्त परिवहन निगम के समस्त बस स्टेशनों व शेल्टर के लेटिट्यूड और लॉगीट्यूड की भी जानकारी मांगी गई है। योजना के तहत मुख्यालय से सभी क्षेत्रों के मुख्य अन्तर्जनपदीय मार्गों का विवरण रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेन्टर को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश के सभी मार्गो की मैपिंग के लिए आवश्यक है कि क्षेत्र के लोकल व पॉकेट रूट्स की सूची तैयार कर सेंटर को उपलब्ध कराई जाए।

मुख्यालय के प्रबन्धक एमआईएस/आईटी अक्षय कुमार ने क्षेत्रीय प्रबंधक को समस्त ब्यौरा ई मेल और हार्ड कॉपी में उपलब्ध कराने को कहा है। ब्यौरे में डिपो क्षेत्र, मार्ग, समस्त स्टोपेज व मार्ग कोड की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। क्षेत्रीय प्रबंधक विमल राजन का कहना है कि मुख्यालय की ओर से मांगी गई रूट, स्टापेज तथा बस स्टेशन का पूरा ब्यौरा निर्धारित फार्मेट में एक्सेल शीट पर तैयार कराया जा रहा है।  


जुलाई 2022 में प्रदेश की राजधानी में हुई थी शुरुआत

घर बैठे जियो मैपिंग से रोडवेज बसों के रूट की जानकारी प्रदान करने के लिए गत वर्ष जुलाई में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जियो मैपिंग की शुरुआत हुई थी। पायलट योजना के तहत क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के रूटों पर चलने वाली बसों और टेंपो के दो दर्जन रूटों की जियो मैपिंग कराई गई थी। योजना के तहत प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत चिह्नित रूटों पर डाटा ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) पर डाउनलोड कर रिमोट सेंंसिंग सेंटर (आरएससी) एप पर भेजा गया था।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : परास्नातक, पीएचडी व एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आज