ऊर्जा क्षेत्र में भारतीय निवेशकों को आकर्षित करना चाहता है नेपाल : विदेश मंत्री सऊद

ऊर्जा क्षेत्र में भारतीय निवेशकों को आकर्षित करना चाहता है नेपाल : विदेश मंत्री सऊद

काठमांडू। नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने बुधवार को कहा कि उनका देश ऊर्जा क्षेत्र में, खासकर पनबिजली क्षेत्र के विकास के लिए और ज्यादा भारतीय निवेशकों को आकर्षित करना चाहता है। उन्होंने कहा कि नेपाल भारत से बिजली समझौता करना चाहता है, जिससे वह भारतीय ग्रिड का उपयोग कर इसे बांग्लादेश को बेच सके।

 प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ भारत की चार दिन की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे विदेश मंत्री सऊद ने पीटीआई-भाषा को बताया कि द्विपक्षीय वार्ता के दौरान व्यापार, पारगमन, संपर्क और सीमा सहित कई मुद्दों पर बात की जाएगी। प्रचंड सदियों पुराने, बहुआयामी और सौहार्दपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने के लिए दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे। सऊद ने कहा, “हम ट्रांसमिशन लाइनों के निर्माण के लिए भारत से ऋण सुविधा (एलओसी) भी चाहते हैं।”

 नेपाल ऊर्जा क्षेत्र में भारत से और ज्यादा निवेश आकर्षित करना चाहता है। सऊद ने अपने आवास पर पीटीआई-भाषा को बताया, “हम पनबिजली क्षेत्र में विकास के लिए भारत से निवेश चाहते हैं। हम पारेषण लाइन के निर्माण के लिए भारत से ऋण सुविधा भी चाहते हैं।” विदेश मंत्री ने कहा कि नेपाल भारत के साथ दीर्घकालिक बिजली समझौता करना चाहता है। नेपाल भारतीय ग्रिड का उपयोग कर उसकी बिजली बांग्लादेश को बेचना चाहता है। 

ये भी पढ़ें:- कनाडा के अटलांटिक तट पर जंगल में लगी आग, 16,000 लोगों को इलाके से निकाला