गरमपानी: सूअरों का झुंड गोभी, शिमला मिर्च, टमाटर की उपज को कर रहा बर्बाद

गरमपानी: सूअरों का झुंड गोभी, शिमला मिर्च, टमाटर की उपज को कर रहा बर्बाद

गरमपानी, अमृत विचार। तमाम संकटों से घिरे किसानों के लिए जंगली सूअर परेशानी बन चुके हैं। सूअरों का झुंड खेत व उपज को तहस नहस कर बर्बाद कर दे रहे हैं। लगातार नुकसान उठा रहे किसानों का खेतीबाड़ी से मोहभंग होता जा रहा है। किसानों ने जंगली सूअरों के आंतक से निजात दिलाए जाने की पुरजोर मांग उठाई है।

पर्वतीय क्षेत्रों में जंगली जानवर खेती-बाड़ी के लिए अभिशाप बन चुके हैं। किसान और मेहनत के साथ ही बैंकों से कर्ज लेकर खेती-बाड़ी में जुटे हुए हैं पर जंगली जानवर लगातार खेत व उपज को नुकसान पहुंचा रहे हैं। समीपवर्ती क्षेत्र में जंगली सूअर किसानों के लिए सिरदर्द बन चुके हैं।

गांव के वाशिंदे खेतों में जगराता करने को मजबूर हैं। रात व दिन में पहरा देने के बाद अब जंगली सूअर सुबह-सुबह खेतों को रुख कर दे रहे हैं जिससे उपज को भारी नुकसान पहुंच रहा है। किसानों के अनुसार जंगली सूअरों ने इन दिनों शिमला मिर्च, गोभी, टमाटर की नदी की उपज को पूर्णता बर्बाद कर दिया है।

लगातार नुकसान से अब किसानों का खेतीबाड़ी से भी मोहभंग होता जा रहा है। काश्तकार सुनील मेहरा, देवेंद्र सिंह, सुंदर सिंह, बचे सिंह, मोहन सिंह, नारायण सिंह, खड़क सिंह, धन सिंह आदि ने जंगली जानवरों के आतंक से निजात दिलाए जाने तथा नुकसान का सर्वे कर उचित मुआवजा वितरित किए जाने की मांग दोहराई है।