Kichcha News: धर्मांतरण मामले के दो आरोपी यूपी से गिरफ्तार, दो विदेशियों की तलाश में जुटी पुलिस

Kichcha News: धर्मांतरण मामले के दो आरोपी यूपी से गिरफ्तार, दो विदेशियों की तलाश में जुटी पुलिस

किच्छा, अमृत विचार। कोतवाली अंतर्गत बंगाली कॉलोनी आजाद नगर क्षेत्र में प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराए जाने के मामले का किच्छा पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने मामले में यूपी निवासी दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इसके साथ ही मामले में दो विदेशियों सहित अन्य संदिग्धों की संलिप्तता की भी जांच शुरू कर दी है। 

ज्ञात हो कि कोतवाली अंतर्गत वार्ड नंबर 2 बंगाली कॉलोनी क्षेत्र में विगत 7 जून को किराए के एक मकान में प्रार्थना सभा एवं स्थानीय लोगों को शिक्षा दिए जाने के नाम पर धर्मांतरण कराए जाने की सूचना पर स्थानीय लोगों एवं भाजपाइयों द्वारा जमकर हंगामा किया था। हंगामे के बाद दोनों विदेशी संदिग्ध मौके से फरार होने में कामयाब हो गए। 

जबकि भाजपाइयों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने 4 संदिग्ध लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पूरे मामले में पूर्व ग्राम प्रधान राजकुमार कोली ने कोतवाली पुलिस को लिखित शिकायत देते हुए स्थानीय लोगों को प्रार्थना सभा के नाम पर लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। 

कोतवाली परिसर में मामले का खुलासा करते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टीसी के निर्देश पर प्रभारी निरीक्षक धीरेंद्र  कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा की गई जांच में आरोप सही पाए गए। उन्होंने बताया कि अज्ञात आरोपियों के खिलाफ उत्तराखंड धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2018 के तहत अभियोग पंजीकृत करते हुए स्थानीय लोगों से पूछताछ की गई। 

जांच में सामने आया कि वार्ड नंबर एक, धौरा टांडा, थाना भोजीपुरा, जिला बरेली (उत्तर प्रदेश) निवासी विकास कुमार एवं अंकित पाल अपने पूर्वजों के समय से ईसाई धर्म अपनाते हुए ईसाई पद्धति के अनुसार क्रियाकलाप एवं ईसाई त्योहारों को मनाते हैं। दोनों आरोपी विगत 5 जून को बंगाली कॉलोनी किच्छा में किराएदार मनीष भारती के मकान पर पहुंचे और मनीष भारती व उनके परिजनों को प्रलोभन देकर ईसाई धर्म में परिवर्तन करने हेतु प्रार्थना सभा एवं कक्षा आयोजित की।
 
सीओ शर्मा ने बताया कि जांच के दौरान यह भी पता चला कि आरोपियों द्वारा कक्षा संचालित किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा अन्य किसी सरकारी विभाग को कोई सूचना नहीं दी गई। 

बताया कोतवाली निरीक्षक धीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने दोनों आरोपियों को सीमावर्ती क्षेत्र बहेड़ी, जिला बरेली अंतर्गत ग्राम नारायण नगला से गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपी विकास कुमार ने पुलिस को बताया कि वह वर्ष 2008 से दिसंबर 2022 तक पश्चिमी बंगाल के सिलीगुड़ी में चर्च एवं पादरियों के पास काम करता था। 

पुलिस ने दोनों आरोपियों को न्यायालय में पेश करने की कार्यवाही शुरू कर दी है। इस मौके पर कोतवाली निरीक्षक धीरेंद्र कुमार, एसएसआई विनोद फर्त्याल, दरऊ चौकी प्रभारी दीवान सिंह बिष्ट, पुलिसकर्मी जगमोहन सिंह एवं संजय यादव मौजूद रहे।