अग्निकांड : शॉर्ट सर्किट से मकान में लगी आग, मां-बेटे को बचाया

इंदिरानगर व मड़ियांव इलाके में हुआ हादसा

अग्निकांड : शॉर्ट सर्किट से मकान में लगी आग, मां-बेटे को बचाया

अमृत विचार, लखनऊ। इंदिरानगर थाना अंतर्गत मानस विहार कालोनी में शुक्रवार सुबह शॉर्ट सर्किट से एक मकान में अचानक आग लग गई। आग की लपट और धुआं के गुबार में मां-बेटे फंस गए। पड़ोसियों के सहयोग से परिजनों ने दोनों को सुरक्षित बाहर निकाला। इसके अलावा मड़ियांव में अन्ना मार्केट के पास एक बंद मकान में आग लग गई। हादसे में घर के अंदर रखा हुआ सारा सामान जलकर राख हो गया।

मुख्य शमन अधिकारी (सीएफओ) मंगेश कुमार के मुताबिक, मानस विहार कालोनी निवासी  शरद दुबे सपरिवार रहते हैं। वह निजी कंपनी में काम करते हैं। शरद के मुताबिक शुक्रवार सुबह वह घर पर नहीं थे। सुबह 11 बजे मकान के प्रथम तल पर पत्नी थी, जबकि दूसरे तल पर बेटा मौजूद था।

तभी अचानक प्रथम तल में अचानक आग लग गई। आग की लपटों व धुएं के गुबार में दोनों फंस गए। उनकी चीख सुनकर पड़ोस के लोगों ने किसी तरह दोनों को बाहर निकाला। पड़ोसियों ने घटना की जानकारी अग्निशमन विभाग को दी। अग्निशमन कर्मियों ने दो गाड़ियों के सहारे आग पर काबू पाया। एफएसओ इंदिरानगर शत्रुघन कुमार के मुताबिक मकान में आग शॉर्ट सर्किट से लगी थी। हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। वहीं, शरद दूबे के मुताबिक हादसे के कारण उनका काफी नुकसान हो गया।

बंद घर में लगी आग, सामान जलकर राख

इटौंजा के बगहा की रहने वाली सुमन सिंह का मड़ियांव के प्रीतिनगर अन्ना मार्केट के पास मकान है। जो पिछले डेढ़ साल से बंद पड़ा है। शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे घर से धुंआ व आग की लपटें निकलती देख पड़ोसियों ने फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंचे एक फायर टेंडर ने आग पर एक घंटे में काबू पा लिया।

हालांकि सारा सामान जलकर राख हो गया। एफएसओ बीकेटी पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि कमरे में छोटा और बड़ा रसोई गैस सिलेंडर रखा था। आग की चपेट में आने से छोटा सिलेंडर फूल गया था। थोड़ी देर होती तो तेज धमाके के साथ फट सकता था। अग्निशमन कर्मियों ने सिलेंडर को बाहर निकाला और पानी डालकर ठंडा किया। शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है।